देश

सीमाओं पर निगहबानी के लिए लगाए जाएंगे 5500 कैमरे, BSF डीजी ने कहा- ड्रोन का करेंगे खास इस्तेमाल

बीएसएफ के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने गुरुवार को कहा कि देश की सीमा की सुरक्षा के लिए हम हर कदम उठा रहे हैं. इस साल सीमाओं को और मजबूत करने के लिए 30 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस साल बॉर्डर पर 5500 कैमरे लगाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम दिन-रात की चौकसी को और मजबूत करने के लिए ड्रोन का बड़े स्तर पर इस्तेमाल करेंगे. इससे किसी भी घुसपैठ और कुटिल चालों पर नजर रखी जा सकेगी.

डीजी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि पूर्वी और पश्चिमी मोर्चे पर हर तरह के कैमरे लगाए हैं. इन्हें एक-दूसरे से लिंक भी किया है. हमने कम कीमत की तकनीक के इस्तेमाल का हल निकाला है. उन्होंने कहा कि हमारे सामने ड्रोन बहुत बड़ी चुनौती है. इसका एक पूरा सिस्टम बनाने की योजना पर काम चल रहा है. उन्होंने कहा कि ड्रोन को लेकर जैसे-जैसे मुद्दा बढ़ा, वैसे-वैसे इससे निपटने के तरीके भी बढ़ते गए.

जम्मू में ड्रोन गतिविधि कम हो गईं
उन्होंने कहा, ‘हमारे पास आज बहुत सारे संसाधन हैं और हमने बहुत कुछ सीखा है. नतीजतन, जम्मू क्षेत्र में ड्रोन गतिविधि काफी हद तक कम हो गई है. यहां तक कि पंजाब में भी बीएसएफ लगभग हर हफ्ते ड्रोन को मार गिराती है. पहले ऐसा नहीं होता था. यह साबित करता है कि हम खतरे को लेकर काफी सतर्क हैं. हम इससे निपटने में सफल रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि आने वाले वर्षों में हम इससे पूरी तरह निपटने में सक्षम होंगे. इसके अलावा साइबर सुरक्षा हमारे लिए बड़ा अहम मुद्दा है. इसके लिए हम इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहे हैं.’