देश

सस्ता हो सकता है हवाई सफर, एटीएफ की कीमत में आई 2.3% की गिरावट

हवाई यात्रा करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही आपकी जेब को राहत मिल सकती है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल के दामों में नरमी आने के बाद एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) के दामों में गुरुवार को 2.3 फीसदी की कटौती की गई. वहीं, पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार आठवें महीने कोई बदलाव नहीं किया गया है.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा जारी मूल्य नोटिफिकेशन के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत 2,775 रुपये प्रति किलोलीटर या 2.3 फीसदी घटाकर 1,17,587.64 रुपये प्रति किलोलीटर कर दी गई है.

जानिए क्या होता है एटीएफ
हवाई जहाज की उड़ान भरने में एविएशन टर्बाइन फ्यूल का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक विशेष प्रकार का पेट्रोलियम आधारित ईंधन है. इसकी जरूरत विमानों के परिचालन के लिए पड़ती है. इसका इस्तेमाल जेट औैर टर्बो-प्रॉप इंजन वाले विमान को पावर देने के लिए किया जाता है. एविएशन टरबाइन फ्यूल दिखने में रंगहीन और स्ट्रा की तरह होता है.

हर महीने की पहली तारीख को संशोधन किया जाता है ATF के दाम
एटीएफ के दाम में कटौती से विमानन कंपनियों को खासी राहत मिलेगी क्योंकि उनकी परिचालन लागत में से लगभग 40 फीसदी हिस्सा ईंधन का होता है. विमान ईंधन के दाम में हर महीने की पहली तारीख को संशोधन किया जाता है.

पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार आठवें महीने कोई बदलाव नहीं
पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार आठवें महीने कोई बदलाव नहीं किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 89.62 रुपये प्रति लीटर हैं.

एलपीजी के दाम में भी कोई बदलाव नहीं
वहीं घरेलू रसोई गैस एलपीजी के दाम में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. कमर्शियल इस्तेमाल में आने वाले 19 किलोग्राम के एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत राष्ट्रीय राजधानी में 1,744 रुपये है जबकि घरेलू इस्तेमाल वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये पर अपरिवर्तित है.