देश

Fact Check: प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत युवाओं को मिल रहे ₹3400! जानें इस योजना की सच्चाई

केंद्र सरकार देश की जनता के लिए कई तरह की योजनाएं चलती है. इसमें किसानों, गरीबों और महिलाओं से लेकर सभी वर्ग शामिल होते हैं. इन योजनाओं के तहत लोगों को आर्थिक सहायता, सब्सिडी सहित कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती है. हाल में एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार युवाओं को हर महीने 3400 रुपये देगी.

सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट को यूजर्स तेजी से शेयर कर रहे हैं. इसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत युवाओं को हर महीने 3400 रुपये दिए जाएंगे. इस खबर में कितनी सच्चाई है और यह दावा क्यों किया जा रहा है, यह हम आपको आगे बताने जा रहे हैं

PIB ने फैक्ट चेक में क्या बताया?
प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना को लेकर किए जा रहे दावों पर PIB ने फैक्ट चेक करके इसका सच बताया है. PIB के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट पर बताया है कि प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत पंजीकरण करने पर सभी युवाओं को प्रति माह ₹3,400 दिए जाने का दावा फर्जी है. पीआईबी ने यूजर्स को वायरल खबर को आगे नहीं बढ़ाने की सलाह दी है. साथ ही PIB के कहा है कि इस तरह की किसी वेबसाइट/लिंक पर अपनी निजी जानकारी कभी शेयर नहीं करें.

इस तरह की खबर आने पर क्या करें?
जब भी आपके पास इस तरह की कोई खबर आती है उसे आगे शेयर करने से पहले इसका फैक्ट चेक जरूर कर लें. फैक्ट चेक करने के लिए आप PIB की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. कई बार सोशल मीडिया पर इस तरह की गलत खबरें वायरल हो जाती है. अगर आपको ऐसी किसी खबर पर संदेह हो रहा हो तो आप PIB की ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप वाट्सऐप नंबर 8799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं.