देश

क्या क्रेडिट कार्ड का मिनिमम ड्यू भर देना ही काफी होता है? जानें कैसे कर्ज के जाल में फंस सकते हैं आप

अगर आपने क्रेडिट कार्ड का नया-नया इस्तेमाल शुरू किया है तो आपका पाला ‘मिनिमम ड्यू’ से जरूर पड़ा होगा. यह न्यूनतम बकाया राशि होती है जिसका भुगतान नहीं करने पर आप पर ब्याज के साथ पैनल्टी भी लगाई जाती है. मिनिमम ड्यू आपके द्वारा कुल खर्च की गई राशि का कुछ 4-5 फीसदी होता है. कई लोगों को लगता है कि वह मिनिमम ड्यू का भुगतान कर के कोई अन्य चार्ज देने से बच जा रहे हैं जबकि ऐसा नहीं है.

यह सही है कि आप पेनल्टी देने से बच जाएंगे लेकिन हर दिन के हिसाब से बकाया राशि पर ब्याज बढ़ता चला जाएगा. अगर लगातार आप केवल मिनिमम ड्यू ही भरते रहे तो एक समय ब्याज की रकम ही मिनिमम ड्यू को पार कर जाएगी. वहीं, लगातार यही करते रहने से बैंक आपसे मिनिमम ड्यू 5 फीसदी की जगह 10 फीसदी भी कर सकता है, क्योंकि मिनिमम ड्यू आपके मूल कर्ज पर निर्भर करता है.

क्या होगा आपको घाटा?
मिनिमम अमाउंट ड्यू की भरपाई नहीं करने से आप कर्ज के जंजाल में फंस सकते हैं. बता दें कि इस अमाउंट का इस्तेमाल इंटरेस्ट के भुगतान के लिए किया जाता है और आपका प्रिंसिपल अमाउंट वैसा ही बना रहता है. आपको क्रेडिट कार्ड बिल पर एक समय के 50 फीसदी तक ब्याज चुकाना पड़ सकता है. इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर तो विपरीत प्रभाव पड़ेगा ही, कई बार यह अपराध की श्रेणी में भी डाल दिया जाता है. क्रेडिट स्कोर खराब होने से आपका अगली बार लोन लेना मुश्किल हो जाएगा.

समय से चुकाएं बिल
एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आपको क्रेडिट का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब आप इस बात को लेकर आश्वस्त हों कि ड्यू डेट से पहले आप उसका भुगतान कर देंगे. इसलिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए और समयबद्ध तरीके से उसका भुगतान कर देना चाहिए. अगर किसी महीने आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तब आप मिनिमम ड्यू की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, यह याद रखें कि इसे आदत नहीं बनने देना चाहिए.

क्या होती है ड्यू डेट
क्रेडिट कार्ड की एक पेमेंट साइकल होती है जिसे आप एक हद तक खुद ही तय करते हैं. इसमें आप बैंक को यह बताते हैं कि महीने की फलाना तारीख को आपकी क्रेडिट साइकल रिन्यू की जाए. इसके करीब 15 दिन बाद ड्यू डेट आती है. उदाहरण से समझें तो मान लें कि आपने महीने की 30 तारीख को साइकल रिन्यू की डेट के रुप में फिक्स किया है. अब इसके 15 दिन बाद यानी 14 या 15 तारीख को आपकी ड्यू डेट होगी.