देश

आरबीआई के फैसले से पहले ठिठका बाजार, बिकवाली से लुढ़का ऊपर जाता सेंसेक्‍स

शेयर बाजार में सोमवार सुबह तेजी दिख रही थी और निवेशकों का सेंटिमेंट भी पॉजिटिव नजर आ रहा था. लेकिन, कर्ज की ब्‍याज दर सहित अन्‍य नीतिगत फैसलों के लिए आज से रिजर्व बैंक की बैठक शुरू होने से निवेशक भी दबाव में आ गए. वौलेटिलिटी के बीच सेसेंक्स-निफ्टी सपाट बंद हुए. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 33.90 अंक यानी 0.05 फीसदी की गिरावट के साथ 62,834.60 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 4.90 अंक यानी 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ 18,701 के स्तर पर बंद हुआ.

टॉप-5 लूजर और गेनर

सोनवार के कारोबार में Apollo Hospitals, Tata Motors, Reliance Industries, Tech Mahindra और SBI Life Insurance निफ्टी के टॉप लूजर हैं. वहीं Hindalco Industries, Tata Steel, UPL, ONGC और Coal India निफ्टी के टॉप गेनर हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के कर्मियों को संबोधित किया. उन्होंने उनसे यह पता लगाने का आग्रह किया कि क्या सोने के आयात और सोने की तस्करी के बीच कोई पैटर्न है. वित्त मंत्री डीआरआई के 65वें स्थापना दिवस के मौके पर बोल रहीं थीं. वित्त मंत्री ने कहा कि तस्कर अधिकारियों से अधिक चालाक नहीं हो सकता है. उन्होंने आगे कहा कि भारत को “नशीली दवाओं की खेप पर लगाम लगाने के लिए वैश्विक सहयोग” की आवश्यकता है.

सरकार चीनी मिलों के लिए निर्यात कोटा बढ़ाने की कर रही है तैयारी

सरकार चीनी मिलों के लिए निर्यात कोटा बढ़ाने की तैयारी कर रही है. महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार ने इस बार कम कोटा दिया जाने पर आपत्ति जताई थी. सरकार इन्हें 3 से 5 लाख मेट्रिक टन का एक्सट्रा कोटा जारी कर सकती है. जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र और कर्नाटक की चीनी मिलों के लिए निर्यात कोटा बढ़ेगा. सरकार ने फिलहाल 1.5 लाख मेट्रिक टन का एक्सट्रा कोटा जारी किया है.