देश

आपके पैसे पर मंडरा रहे ये 4 बड़े खतरे, इन्‍हें पहचानिए और जानिए कैसे बचाएं अपनी कमाई

कंप्यूटर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी McAfee ने 2023 के लिए उन चार प्रमुख ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में बताया है जिनके अगले साल बढ़ने की उम्मीद है. McAfee का कहना है कि एक नए हुक के साथ 2023 में पुराने फ्रॉड के तरीके मौजूद रहेंगे. इसका मतलब यह है कि घोटालों का अंतिम लक्ष्य पहले जैसा ही रहेगा, बस पीड़ितों को लुभाने का तरीका अलग होगा.

McAfee का कहना है कि 2023 में फाइनेंशियल संकट पैदा होने की उम्मीद है. लोगों को पैसा कमाने में दिक्‍कत आएगी. ऐसे समय में लोग कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के तरीकों की तलाश करेंगे. इसी का फायदा उठाकर स्‍कैमर्स सोशल मीडिया संदेशों और ऑनलाइन विज्ञापनों से लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाने की कोशिश करेंगे.

McAfee ने कहा कि क्रिप्टो स्कैम 2023 में बढ़ेगा. पीड़ितों की मेहनत की कमाई पर स्कैमर्स नकली वीडियो के साथ-साथ ऑडियो का उपयोग कर हाथ साफ कर सकते हैं.

2023 में नकली लोन देने के माध्यम से ऑनलाइन स्कैम बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. नकली लोन ऐप्स पीड़ितों को सीधे लोन प्रदान करते हैं और फिर कम ब्‍अवधि के साथ उच्च ब्याज दर वसूलते हैं.

मेटावर्स एक शेयर्ड, ऑनलाइन 3डी प्लेटफार्म है, जहां यूजर्स एक दूसरे के साथ और कंप्यूटर जनरेटेड ऑब्जेक्ट्स और अवतारों के साथ बातचीत कर सकते हैं. McAfee ने इस स्पेस में ऑनलाइन फिशिंग स्कैम होने का खतरा बताया है.