देश

बाजार आज भी दबाव में, गिरावट से होगी शुरुआत! निवेशक कहां लगाएं दांव

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) पिछले पूरे सप्‍ताह दबाव में रहने के बाद आज भी कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ कर सकता है. ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर आज निवेशकों के सेंटिमेंट पर दिखेगा और वे एक बार फिर बिकवाली की तरफ बढ़ सकते हैं. पिछले सप्‍ताह सभी पांच कारोबारी सत्र में बाजार में गिरावट दिखी थी.

पिछले सत्र में सेंसेक्‍स 389 अंकों के नुकसान के साथ 62,181 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 113 अंक टूटकर 18,497 पर आ गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखेगा और वे बिकवाली की तरफ जा सकते हैं. आज के कारोबार में भी शुरुआती सेशन में सेंसेक्‍स-निफ्टी में गिरावट दिख सकती है.

अमेरिकी बाजार में गिरावट
अमेरिका में फेड रिजर्व के फैसलों से ठीक पहले निवेशक सहमे नजर आ रहे हैं और बाजार से पैसे निकालने पर जोर दे रहे हैं. यही कारण है कि पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिका के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में गिरावट दिखी. S&P 500 0.73 फीसदी के नुकसान पर बंद हुआ तो DOW JONES 0.90 फीसदी टूट गया और NASDAQ 0.70 फीसदी गिरकर बंद हुआ था.

यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिका के उलट यूरोपीय बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान तेजी दिखी है. यूरोप के ज्‍यादातर शेयर बाजार पिछले सत्र में बढ़कर बनाकर बंद हुए. जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र के दौरान 0.74 फीसदी चढ़कर बंद हुआ तो फ्रांस के शेयर बाजार में 0.46 फीसदी की तेजी दिखी. लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज भी 0.06 फीसदी के उछाल पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार लाल निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजारों में आज सुबह गिरावट दिख रही है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.22 फीसदी का नुकसान दिखा तो जापान का निक्‍केई 0.26 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है. ताइवान के शेयर बाजार में 1.01 फीसदी तो दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.59 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.

आज इन शेयरों पर निवेशकों की निगाह
बाजार में आज दबाव के बावजूद कई कंपनियों के शेयर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. एक्‍सपर्ट का कहना है कि हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों पर दांव लगाना फायदे का सौदा साबित हो सकता है. आज के कारोबार में हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों में HDFC, HDFC Bank, ICICI Bank, Info Edge और HDFC Life Insurance Company के स्‍टॉक आते हैं.