देश

एयरपोर्ट पर जाम! बढ़ती भीड़ से यात्री परेशान, एक्‍शन में आई सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों को भेजा समन, कहा…

क्रिसमस और नए साल से पहले देश के प्रमुख हवाईअड्डों पर यात्रियों की भीड़ असामान्‍य रूप से बढ़ती जा रही है. दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट (IGI) पर यात्रियों की बंपर भीड़ को देखते हुए विमानन कंपनियों ने नई एडवाइजरी भी जारी की है. अब केंद्र सरकार ने मोर्चा संभाला और यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी सहित एयरलाइंस कंपनियों को नोटिस जारी किया है.

ट्रांसपोर्ट, टूरिज्‍म और कल्‍चर पर बनी संसद की स्‍थायी समिति ने दिल्‍ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) व अन्‍य को नोटिस जारी कर एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ की समस्‍या से यात्रियों को निजात दिलाने की बात कही है. समिति ने कहा है कि एयरलाइंस कंपनियां अपने काउंटर पर पर्याप्‍त संख्‍या में मैनपावर बढ़ाएं, ताकि यहां आने वाले यात्रियों को असुविधा से बचाया जा सके. इससे पहले कई यात्रियों ने एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए थे और कहा था कि यहां घंटों लाइन में लगकर चेक इन कराना पड़ता है, जिससे बड़ी असुविधा होती है.

सभी एयरलाइंस को मंत्रालय ने भेजा पत्र
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस को पत्र भेजकर एयरपोर्ट पर बढ़ती भीड़ और यात्रियों को हो रही असुविधा से निपटने का निर्देश दिया है. मंत्रालय ने कहा है कि कंपनियां अपने चेक इन काउंटर पर पर्याप्‍त संख्‍या में मैनपावर लगाएं, ताकि यात्रियों को समय रहते क्‍लीयरेंस दिया जा सके और उन्‍हें अपनी उड़ान पकड़ने में दिक्‍कत न आए. मंत्रालय ने कहा है कि कई एयरलाइंस के काउंटर पर सुबह के समय अव्‍यवस्‍था दिखी है, जिससे यात्रियों की भीड़ बढ़ी और उन्‍हें असुविधा का सामना करना पड़ा.

सिंधिया के दौरे से बदली तस्‍वीर
इससे पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने आईजीआई एयरपोर्ट का दौरा कर यात्रियों की असुविधा और इंतजाम का जायजा लिया था. इसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने सोमवार को एक्‍शन प्‍लान जारी कर यात्रियों से बोर्डिंग टाइम से 3.5 घंटे पहले एयरपोर्ट आने की बात कही थी. इसके अलावा सुबह के समय उड़ानों की संख्‍या घटाई और टर्मिनल 3 पर यात्रियों की सुविधा के लिए चेक इन समय बढ़ा दिया गया है. सिंधिया ने सर्दियों के मौसम में यात्रियों की भीड़ बढ़ती देख सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स के साथ बातचीत की थी.

अब तक ये कदम उठाए
सोशल मीडिया पर यात्रियों की लगातार शिकायतों के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 4 एक्‍शन प्‍लान बनाए हैं. इसके तहत अतिरिक्‍त एक्‍स-रे स्‍क्रीनिंग सिस्‍टम लगाए गए हैं और सुबह पीक ऑवर में उड़ानों की संख्‍या घटाकर 14 किया गया है. इसके अलावा रियल टाइम में यात्रियों की बढ़ती संख्‍या को ट्रैक करने के लिए गेट पर मॉनिटर लगाया गया है.

उड़ानों की संख्‍या घटाई
विमानन कंपनियों ने भीड़ से निपटने के लिए सुबह 5 से 9 बजे तक टर्मिनल 1 और 2 पर कुछ उड़ानों को डायवर्ट कर दिया है. इसी तरह, शाम को 4 से 8 बजे तक भी टी-3 की कुछ फ्लाइट को टी-1 और टी-2 पर भेज दिया गया है. इसके अलावा हर एंट्री गेट पर वेटिंग पीरियड की जानकारी दी जा रही, जिससे यात्रियों को बाहर से अपनी उड़ानों की जानकारी मिल जाए.