देश

आज भी कैंसिल हुईंं 271 ट्रेनें, स्‍टेशन पर जाने से पहले चेक करें पूरी लिस्‍ट

भारतीय रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग जोनों में चल रहे मरम्मत कार्यों, खराब मौसम और दूसरी वजहों से आज, गुरुवार 15 दिसंबर (Cancelled Train list 15 dec. 2022) को भी बड़ी संख्‍या में ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला लिया है. इसके अलावा कई गाड़ियों का रूट भी डायवर्ट किया गया है. देश में सर्दी बढ़ने के साथ ही रद्द होने वाली ट्रेनों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है. सर्दी में धुंध की वजह से रेल यातायात में बाधा उत्‍पन्‍न होती है. आज रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.

भारतीय रेलवे की वेबसाइट के अनुसार, आज 257 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. 235 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया है. इसके अलावा 22 गाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. आज 18 ट्रेनों को रिशेड्यूल भी किया है. आज 19 ट्रेनों का रास्‍ता भी बदला गया है.

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट
भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेनों से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन उपलब्‍ध कराता है. यात्री ट्रेन का स्‍टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशेड्यूल और रास्‍ता बदलकर चलाई जा रही ट्रेनों की जानकारी उपलब्‍ध है. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 प‍र जाना होगा. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन की जानकारी लेने का तरीका आप जानिए…

ट्रेन का स्‍टेटस चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
अब आपको कैप्‍चा भरना होगा.
अब Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा.
Exceptional Trains ऑप्शन पर क्लिक करें.
यहां रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों का ऑप्‍शन दिखेगा.
इन पर क्लिक करके आप रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों के बारे में जान सकते हैं.
Train Exceptional info पर क्लिक करके आप ट्रेन के नाम या नंबर से उसका स्‍टेटस चेक कर सकते हैं.