देश

चीन में जारी कोरोना कहर से भारत में भी टेंशन! PM मोदी आज करेंगे हाई लेवल बैठक, ये राज्य भी करेंगे मंथन

चीन में कोरोना वायरस (China Coronavirus Case) के कहर का असर अब पूरी दुनिया में होता दिख रहा है. चीन में जिस तरह से कोरोना ने तबाही मचाई है, उससे भारत सरकार भी अलर्ट मोड में आ गई है. दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज दोपहर एक उच्च स्तरीय बैठक में देश में कोरोना वायरस (Covid19) से संबंधित स्थिति की समीक्षा करेंगे. कोरोना को लेकर राज्य सरकारें भी सतर्क हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और कनार्टक के मुख्यमंत्री भी आज कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. बता दें कि जिस ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट ने चीन में कहर बरपाया है, भारत में भी उसके तीन मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

इससे पहले कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में अचानक तेजी के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को देश में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा की थी. उन्होंने लोगों से कहा कि वे कोविड अनुकूल व्यवहार करते हुए मास्क लगाएं और टीकाकरण कराएं. उन्होंने अधिकारियों को सजग रहने और निगरानी तंत्र मजबूत करने का निर्देश दिया. मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में कहा था कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर आज विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है. मैंने सभी संबंधित लोगों को सजग रहने और निगरानी बढ़ाने के लिये कहा है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिये तैयार हैं.

बैठक में स्वास्थ्य विभाग, औषध विभाग, जैवप्रौद्योगिकी विभाग और आयुष विभाग के सचिवों के अलावा भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के. पॉल और राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष डॉ. एन. के. अरोड़ा भी शामिल हुए.

भारत में वायरस का संक्रमण घट रहा है और 19 दिसंबर, 2022 को खत्म हुए हफ्ते में कोविड-19 के औसत नये मामले घटकर 158 रह गये. हालांकि, वैश्विक स्तर पर पिछले छह हफ्तों से कोविड-19 के प्रतिदिन के औसत मामले में इजाफा देखा जा रहा है. 19 दिसंबर, 2022 को खत्म हुए हफ्ते में विश्व में कोविड-19 के 5.9 लाख नये औसत मामले दर्ज किये गये. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि चीन में कोविड-19 संक्रमण बढ़ने की वजह इसके ओमीक्रोन प्रकार से विकसित बीएफ.7 प्रकार है.

बैठक के दौरान बताया गया कि कोविड-19 के नये मामलों के लिहाज से केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु सबसे आगे हैं, लेकिन देश में समग्र रूप से कोविड-19 मामले घट रहे हैं. देश में 20 दिसंबर, 2022 को जारी रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना के नये कोविड-19 मामलों में इन पांच राज्यों की हिस्सेदारी 84 फीसदी थी.