देश

EV खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, कम ब्याज दर पर फटाफट मिलेगा लोन! नितिन गडकरी ने बैंकों से की ये बड़ी मांग

अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का मन बना रहे हैं तो आने वाले दिनों में आपको इन वाहनों पर बैंकों से सस्ती दर से लोन मिल सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि खुद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) ने बैंकों से इसके लिए अपील की है. उन्होंने शुक्रवार को बैंकों से कहा कि उन्हें फ्लेक्स ईंधन, बिजली और हाइड्रोजन जैसी स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाले वाहनों की खरीद के लिए सस्ता कर्ज देना चाहिए.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बैंकों से कहा कि उन्हें फ्लेक्स ईंधन, बिजली और हाइड्रोजन जैसी स्वच्छ ऊर्जा से चलने वाले वाहनों की खरीद के लिए सस्ता कर्ज देना चाहिए.

24 घंटे में मिलना चाहिए लोन
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र में ठाणे जिले के कल्याण में एक सहकारी बैंक के स्वर्ण जयंती समारोह में कहा कि उनका सपना है कि डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहन अगले चार-पांच वर्षों में चरणबद्ध तरीके से हटा दिए जाएं.

उन्होंने कहा कि बैंकों को उद्योगों का मूल्यांकन पिछले 5 वर्षों में विभिन्न मापदंडों पर उनके प्रदर्शन के आधार पर करना चाहिए और इस प्रक्रिया में अधिक अंक पाने वालों को 24 घंटे के भीतर ही कर्ज दे देना चाहिए.

पारंपरिक वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों का खर्च कम
सार्वजनिक परिवहन के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल के बारे में गडकरी ने कहा कि एक गैर-वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बस के संचालन पर आने वाली लागत 39 रुपये प्रति किलोमीटर है, जबकि एसी इलेक्ट्रिक बस के लिए यह लागत 41 रुपये प्रति किलोमीटर है. उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन यात्रियों के हित में है उन्होंने कहा कि डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों में बदलकर यात्रियों के लिए टिकट की कीमतों में 30 फीसदी तक की कमी की जा सकती है.