देश

बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी, सेंसेक्‍स 61 हजार के करीब, इन शेयरों में दिख रहा मुनाफा

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में मंगलवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेजी दिख रही है और सेंसेक्‍स एक बार फिर 61 हजार की ओर बढ़ चला है. आज ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और उन्‍होंने लगातार दूसरे दिन खरीदारी पर जोर दिया.

सेंसेक्‍स आज सुबह 295 अंकों की तेजी के साथ 60,861 के स्‍तर पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 75 अंक चढ़कर 18,090 के स्‍तर पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. इसके बाद निवेशकों के सेंटिमेंट पर कोरोना का दबाव दिखा और उन्‍होंने खरीदारी कम कर दी. इससे सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 225 अंकों की बढ़त के साथ 60,791 पर आ गया, जबकि निफ्टी 42 अंकों की तेजी के साथ 18,056 पर कारोबार करने लगा.

आज इन शेयरों में दिखी तेजी
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Tata Motors, ONGC, Hindalco Industries, NTPC और Tata Steel जैसे शेयरों पर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. NTPC के स्‍टॉक में आज शुरुआती कारोबार में ही 1 फीसदी की तेजी दिख रही है.

किस सेक्‍टर ने बनाई बढ़त
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो सभी इंडेक्‍स हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. निफ्टी मीडिया, मेटल और पीएसयू बैंक में आज 1 फीसदी की तेजी दिख रही है. इसके अलावा निफ्टी मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी आज 1 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

एशियाई बाजारों में भी तेजी
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज हरे निशान पर खुले और बढ़त के साथ ट्रेडिंग कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.29 फीसदी की बढ़त है तो जापान का निक्‍केई 0.52 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा है. ताइवान का शेयर बाजार 0.77 फीसदी और दक्षिण कोरिया के बाजार में 0.63 फीसदी का उछाल है. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.64 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा है.