देश

नए साल से पहले बड़ी खुशखबरी, इस राज्‍य में सरकार ने दिया कर्मचारियों को दिया गिफ्ट

सरकारी कर्मचारियों के लिए नए साल की सबसे बड़ी खुशखबरी सामने आई है. इसका फायदा कर्मचारियों के साथ ही पेंशनर्स को भी मिलेगा. सरकार ने कहा है कि राज्‍य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग थी जो पूरी की जा रही है. यह 1 दिसंबर से लागू होगी. राज्‍य सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (DA) पूरे 12 फीसदी तक बढ़ा दिया है. यह घोषणा मंगलवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने की. उन्‍होंने कहा कि एंप्लाइज व पेंशनर्स को बढ़े हुए डीए और डीआर का फायदा मिलने लगेगा.

त्रिपुरा के सीएम माणिका साहा के ट्वीट करते हुए यह जानकारी शेयर की है. इसमें कहा है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए पहले 3 फीसदी और बाद में 5 फीसदी के इजाफे के बाद आज 12 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है जिससे उनके कुल डीए में 20 फीसदी तक का आंकड़ा आ गया है. गौरतलब है कि त्रिपुरा में राज्‍य सरकार के कर्मचारियों का डीए 8 फीसदी बढ़कर अब 20 फीसदी हो गया है.

राज्‍य पर 1,440 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ
राज्‍य सरकार के इस फैसले से 1,04,600 रेगुलर कर्मचारियों और 80,800 पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. मुख्‍यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि टेंपरेरी कर्मचारियों को भी फायदा होगा क्योंकि उनका पारिश्रमिक लगभग दोगुना हो गया है. हालांकि इस बढ़ोतरी से राज्‍य सरकार पर हर साल करीब 1,440 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि संसाधनों की कमी के बावजूद राज्य सरकार ने वेतन ढांचे में संशोधन या बदलाव किया है और इससे लाखों कर्मचारियों के साथ-साथ उनके परिवारों को भी फायदा मिलने जा रहा है.