देश

देश के 8 कोर सेक्टर्स ने पकड़ी रफ्तार, ग्रोथ में आई 5.4% की तेजी

देश के 8 प्रमुख कोर सेक्टर्स की वृद्धि दर नवंबर महीने में वृद्धि दर्ज की गई है. कोयला, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली क्षेत्रों के बेहतर प्रदर्शन से देश के आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन बढ़ा है. इनके उत्पादन में नवंबर महीने में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक साल पहले इसी महीने में इसमें 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार हालांकि कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस और रिफाइनरी उत्पादन में इस साल नवंबर महीने में गिरावट आई.

आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर अक्टूबर महीने में 0.9 प्रतिशत थी. आठ बुनियादी उद्योगों…कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली…की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में अप्रैल नवंबर के दौरान आठ प्रतिशत रही जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में यह 13.9 प्रतिशत थी.

जानिए किस सेक्टर में कितनी हुई वृद्धि
आंकड़ों के अनुसार कोयला उत्पादन में सालाना आधार पर इस साल नवंबर में 12.3 प्रतिशत, उर्वरक में 6.4 प्रतिशत, इस्पात 10.8 प्रतिशत, सीमेंट 28.6 प्रतिशत और बिजली में 12.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई. कुल औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में बुनियादी उद्योगों का भारांश 40.27 प्रतिशत है. इससे इसका असर औद्योगिक उत्पादन पर भी दिखेगा. सरकार नवंबर महीने का आईआईपी आंकड़ा जनवरी 2023 के दूसरे सप्ताह में जारी कर सकती है.

जानें अक्डूबर का आंकड़ा
अक्टूबर महीने में वृद्धि दर सुस्त पड़कर 0.1 प्रतिशत रही है जो 20 महीने का निचला स्तर था. कोयला, इस्पात और बिजली उत्पादन में वृद्धि दर घटकर क्रमश: 3.6 फीसदी, 4.0 फीसदी और 0.4 फीसदी थी. इन आंकड़ों का असर औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) पर पड़ता है. अक्टूबर महीने के लिए आईआईपी के आंकड़े सरकार दिसंबर के दूसरे हफ्ते में जारी कर सकती है. आईआईपी में आठ उद्योगों की हिस्सेदारी 40.27 फीसदी है.