देश

NDTV में अब अडाणी ग्रुप का राज! मोटी रकम चुकाकर लिया मालिकाना हक, धड़ाधड़ गिरे दिग्गजों के इस्तीफे

मीडिया समूह NDTV को खरीदने की डील पूरी हो गई है. अडाणी ग्रुप ने एनडीटीवी के संस्थापक प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय के पास मौजूद 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के साथ ही शुक्रवार को इस टेलीविजन नेटवर्क पर अपना पूर्ण नियंत्रण स्थापित कर लिया है. अडाणी एंटरप्राइजेज ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को इस बात की जानकारी दी.

अडाणी समूह ने रॉय दंपती की हिस्सेदारी का अधिग्रहण 342.65 रुपये प्रति शेयर के भाव पर किया है. इस भाव पर 1.75 करोड़ शेयरों की बिक्री से रॉय दंपती को 602.30 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है. यह भाव ओपन ऑफर प्राइस में अडाणी समूह की तरफ से निर्धारित 294 रुपये के भाव की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है.

अब अडाणी ग्रुप के पास 64.71 प्रतिशत हिस्सेदारी
शेयर बाजार को इस अधिग्रहण की सूचना देते हुए अडाणी समूह ने कहा, ‘एनडीटीवी के प्रमोटर्स ग्रुप में शामिल आरआरपीआर ने एनडीटीवी में प्रणव रॉय और राधिका रॉय की 27.26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण परस्पर अंतरण के माध्यम से कर लिया है.’ इस हिस्सेदारी खरीद के साथ ही अडाणी समूह के पास अब एनडीटीवी की कुल 64.71 प्रतिशत हिस्सेदारी आ गई है.

मीडिया कंपनी पर अडाणी समूह का नियंत्रण स्थापित होने के कुछ देर बाद ही रॉय दंपती ने चार अन्य निदेशकों के साथ इस्तीफा दे दिया. प्रणव रॉय और राधिका रॉय एनडीटीवी के कार्यकारी सह-चेयरपर्सन थे. इस्तीफा देने वाले निदेशकों में डेरियस तारापोरवाला और स्वतंत्र निदेशक किंशुक दत्ता, इंद्राणी रॉय एवं जॉन मार्टिन ओलॉन शामिल हैं.