देश

कंज्यूमर सेंटिमेंट इंडेक्स : 73% ने कहा- खर्च बढ़ा, 62% को सरकार के प्रयासों पर भरोसा

प्रमुख उपभोक्ता डाटा इंटेलिजेंस कंपनी एक्सिस माय इंडिया (Axis My India) ने इंडिया कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स (CSI) की ताजा रिपोर्ट जारी की है. इसमें कई मुद्दों पर उपभोक्ताओं की धारणा का विश्लेषण किया गया है. सर्वेक्षण में 5 मुद्दों में से 3 पर सकारात्मक दृष्टिकोण दिखा. इस रिपोर्ट के मुताबिक, 73 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि पिछले साल की तुलना में 2022 में ऊंची मुद्रास्फीति के चलते घरेलू खर्च में वृद्धि हुई है. साथ ही, 62 फीसदी उत्तरदाताओं का मानना है कि भारत की वर्तमान सरकार आर्थिक परिस्थितियों को संभालने में दूसरे देशों की सरकारों से बेहतर है.

सर्वे में घरेलू खर्च, आवश्यक और गैर-आवश्यक वस्तुओं पर खर्च, स्वास्थ्य पर खर्च, मीडिया पर समय बिताने की आदतें, मनोरंजन और पर्यटन को शामिल किया गया था. सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार 41 फीसदी परिवारों का जरूरी चीजों जैसे कि पर्सनल केयर और घरेलू सामान पर खर्च बढ़ गया है. 7 फीसदी परिवारों के लिए एसी, कार और रेफ्रिजरेटर जैसी गैर-आवश्यक उत्पादों पर खर्च बढ़ा है.

सर्वेक्षण 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 10,019 लोगों के साथ कंप्यूटर-एडेड टेलीफोनिक इंटरव्यू के माध्यम से किया गया था. इसमें 70% ग्रामीण जबकि 30% शहरी लोग शामिल थे. अगर क्षेत्र के हिसाब से देखें तो 25% उत्तरी भारत के जबकि 27% पूर्वी भागों से संबंधित हैं. इसके अलावा, 28% और 20% क्रमशः पश्चिमी और दक्षिणी भागों के थे. इस सर्वे में 61% पुरुष व 39% महिलाएं थीं.

21% लोगों में बढ़ गई मीडिया की खपत
जनवरी महीने की रिपोर्ट के अनुसार, 21% लोगों में मीडिया की खपत बढ़ गई, जिसमें डिजिटल मीडिया की खपत 52% रही. रिपोर्ट में बताया गया कि सोशल मीडिया ऐप फेसबुक 26 फीसदी के साथ सबसे आगे रहा, जबकि फ्लिपकार्ट सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म था. लोगों की स्पोर्ट्स और क्रिकेट में भी काफी रुचि रही. 46 फीसदी टी20 वर्ल्ड कप देखना पसंद किया, 25% को आईपीएल देखना पसंद आया वहीं 16% को फीफा वर्ल्ड कप पसंद है.

16% लोगों ने निवेश में दिखाई दिलचस्पी
जनवरी की रिपोर्ट के अनुसार 16% लोगों का मानना है कि वे विभिन्न प्रकार के निवेश साधनों जैसे म्यूचुअल फंड, गोल्ड, स्टॉक मार्केट आदि में निवेश करेंगे. सर्वेक्षण में शामिल 34% लोगों ने बताया कि निवेश उनके बच्चों की शिक्षा के लिए होगा. दिलचस्प बात यह है कि 30% ने कहा कि 2023 में अधिक बचत करना उनका नए साल का संकल्प था और 9% ने कहा कि वे बचत के लिए अच्छी वित्तीय आदतें अपनाना चाहते हैं. सर्वे में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि 62% का मानना है कि वर्तमान सरकार 2022 में अन्य देशों की तुलना में भारत की आर्थिक स्थिति को बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम रही है.

सीएसआई रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, एक्सिस माई इंडिया के चेयरमैन और एमडी, प्रदीप गुप्ता ने कहा, “हमारा कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स दिखाता है कि 2022 की पहली छमाही में सेंटीमेंट सबसे ज्यादा था लेकिन उसके बाद थोड़ी गिरावट देखी गई. उसके बावजूद भी 2021 की तुलना में बेहतर और 2020 से काफी बेहतर था.