देश

बन रहा है इलेक्ट्रिक हवाई जहाज, कार से थोड़ी कम होगी रेंज, 10 मिनट की चार्जिंग काफी

मल्टी ब्रांड ऑटोमोटिव कंपनी स्टेलेंटिस ने यूएस स्टार्टअप आर्चर एविएशन (Archer Aviation) के साथ इलेक्ट्रिक हवाई जहाज (Electric Aircraft) बनाने के लिए हाथ मिलाया है. दोनों कंपनियां साल 2024 से इलेक्ट्रिक हवाई जहाज बनाना शुरू करेगी. दोनों कंपनियों द्वारा बनाए जाने वाला एयरोप्‍लेन 445 किलोग्राम वजन लेकर उड़ने में सक्षम होगा. यह पायलट सहित 5 व्‍यक्तियों को लेकर उड़ान भर सकेगा और एक बार चार्ज करने पर 160 किलोमीटर की दूरी तय कर लेगा.

दोनों कंपनियों में हुए समझौते के अनुसार, स्‍टेलेंटिस अपनी विनिर्माण विशेषज्ञता आर्चर को मिडनाइट इलेक्ट्रिकली पावर्ड वर्टिकल टेकऑफ़ (eVTOL) एयरक्राफ्ट का उत्पादन करने के लिए देगी. इसकी मदद से आर्चर इस एयरक्राफ्ट के व्‍यवसायिक निर्माण में तेजी लाएगी. यही नहीं स्‍टेलेंटिस अनुभवी कर्मचारी भी उपलब्‍ध कराएगी. इससे आर्चर का काफी पैसा बचेगा. साथ ही आर्चर को स्‍टेलेंटिस 150 मिलियन डॉलर रुपये भी देगी.

अगले साल शुरू होगा निर्माण
स्टेलेंटिस जॉर्जिया के कोविंग्टन में मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी बनाने के लिए आर्चर के साथ काम करेगी. दोनों कंपनियों की योजना 2024 में मिडनाइट एयरक्राफ्ट का उत्पादन शुरू करने की है. दोनों कंपनियों द्वारा बनाए जाने वाले इस इलेक्ट्रिक हवाई जहाज की रेंज वैसे तो 160 किलोमीटर है, लेकिन इसे 32 किलोमीटर तक की छोटी दूरी की उड़ानों के लिए ऑप्टिमाइज किया जाएगा. स्टॉपओवर के दौरान, बैटरी को रिचार्ज करने के लिए केवल लगभग 10 मिनट का समय पर्याप्त होगा.

दोनों ही कंपनियों का लक्ष्‍य अर्बन एयर मोबिलिटी में कुछ नया करने का है. इसीलिए दोनों ही कंपनियां अपनी क्षमताओं का पूरा दोहन कर नए एयर मोबिलिटी व्हिकल को जल्‍द से जल्‍द बाजार में लाना चाहती हैं. आर्चर जहां eVTOL के इलेक्ट्रिक प्रोपुलेशन जैसी तकनीकी चीजों पर काम करेगी,वहीं स्‍टेलेंटिस अपनी निर्माण तकनीकों और एक्‍सपर्टाइज का उपयोग इलेक्ट्रिक हवाई जहाज का निर्माण बड़े पैमाने पर करने के लिए करेगी. आर्चर और स्‍टेलेंटिस के बीच 2020 से ही रणनीतिक सहयोग जारी है. स्टेलेंटिस ने 2021 में भी आर्चर में निवेश किया था.