देश

भारत तक पहुंचेगी छंटनी की आंच, अमेजन के फैसले से जाएगी कितने कर्मचारियों की नौकरी, चल गया पता

राजस्‍व और मुनाफे में कमी से जूझ रही अमेजन ने 18,000 कर्मचारियों को कंपनी से निकालने (Amazon layoff) का फैसला किया है. अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने अपने स्‍टाफ को भेजे एक नोट में इसकी पुष्टि भी कर दी है. अमेजन के लिए भारत में काम कर रहे कर्मचारियों का नाम भी छंटनी की लिस्‍ट में हैं. भारत में करीब 1000 कर्मचारियों को अमेजन नौकरी से निकालेगी. फिलहाल दुनियाभर में अमेजन के कॉरपोरेट वर्कफोर्स में 3 लाख से ज्‍यादा कर्मचारी जुड़े हुए हैं.

 सूत्रों के हवाले से बताया है कि अमेजन की वैश्विक छंटनी की चपेट में अमेजन इंडिया के कर्मचारी भी आएंगे. कंपनी भारत में अपने 1 परसेंट वर्कफोर्स की छंटनी करेगा. भारत में यह छंटनी मौजूदा नौकरियों में कटौती का हिस्सा है. कहा जा रहा है की इस जॉब कट से भारत में करीबन 1000 कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा.

इस डिविजन पर सबसे अधिक असर
अमेजन के डिवाइसेस एंड सर्विसेज ग्रुप पर इस कटौती का सबसे अधिक असर पड़ेगा. ब्लूमबर्ग के अनुसार, इस यूनिट में कुल 2,000 के करीब कर्मचारियों को निकाला जाएगा. भारत में भी इस डिविजन में सबसे ज्‍यादा कर्मचारियों को निकाले जाने की बात सामने आई है.

नवंबर में ही कर दिया था ऐलान
अमेजन ने नवंबर, 2022 में ही छंटनी का ऐलान कर दिया था. लेकिन तब कोई निश्चित संख्‍या नहीं बताई थी. हालांकि, तब कहा गया था कि कंपनी 10 हजार कर्मचारियों को निकालेगी. फिलहाल कंपनी ने इस आंकड़े को करीब दोगुना तक बढ़ा दिया है और इसी महीने से प्रभावित कर्मचारियों को इसकी जानकारी मिलनी शुरू भी हो जाएगी.