देश

अरुणाचल बॉर्डर के करीब चीन बना रहा है डैम, भारत ने जवाब देने के लिए तैयार किया पुख्ता प्लान

चीन की नापाक चाल एक बार फिर सामने आई है. चीन 60,000 मेगा वाट की क्षमता का डैम बना रहा है जो यारलुंग त्सांगपो नदी पर तैयार किया जाएगा. ये डैम मेडोग एलएसी बॉर्डर पर है जो अरुणाचल प्रदेश के बिल्कुल नजदीक है. चीन की इस हरकत का जवाब देने के लिए भारत ने भी बड़ी तैयारी कर ली है.

दरअसल, चीन वाटर वॉर की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक डैम बनने के बाद चीन ब्रह्मपुत्र नदी का पानी डाइवर्ट कर सकता है. यही नहीं, चीन इस डैम का पानी रोक कर फिर उसे तेजी से छोड़कर बाढ़ जैसी स्थिति बना सकता है. चीन के डैम से अरुणाचल प्रदेश और असम में पानी की किल्लत या फिर बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं.

हालांकि, भारत ने भी चीन की इस चाल को भांप लिया है और काउंटर करने के लिए एक रणनीति तैयार की है. इसके अंतर्गत भारत ने अरुणाचल प्रदेश में कई बेहतरीन डैम बनाने शुरू कर दिए हैं. नेशनल हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट यानी एनएचपीसी ने 2000 मेगावॉट के सुबंसीरी लोअर हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को तैयार कर लिया है. चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए अरुणाचल प्रदेश में एनएचपीसी 8 प्रोजेक्ट चला रहा है.

वास्तिवक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन की इस हरकत के बारे में पूछे जाने पर रक्षा विशेषज्ञ और ब्रिगेडियर (रि.) शरदेन्दु ने कहा, ‘भारत के डैम पानी को 1 साल तक स्टोरेज की क्षमता रखते हैं यानी चीन अगर पानी रोकता भी है तो इससे किसी तरह लोगों के लिए पानी की किल्लत नहीं होगी.’