देश

वैश्विक बाजारों के दबाव में झुका शेयर मार्केट, गिरावट के साथ शुरुआत, इन शेयरों पर रखें नजर

लगातार दो दिन हरे निशान में खुलने के बाद आज स्टॉक मार्केट वैश्विक बाजारों के दबाव में झुक गया. शेयर बाजार की शुरुआत आज गिरावट के साथ हुई है. वैश्विक बाजारों पर दबाव का असर घरेलू स्टॉक मार्केट में भी नजर आ रहा है. सेंसेक्स ने आज 125 अंकों की गिरावट के साथ 60920 पर खुला. जबकि निफ्टी ने 46 अंकों की गिरावट के साथ 18119.80 के स्तर पर ट्रेड शुरू किया. बुधवार को अमेरिकी शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिली थी जिसका असर आज यहां देखने को मिल रहा है.

सेंसेक्स सुबह 9.25 के करीब 0.40 फीसदी या 241.36 अंकों की गिरावट के साथ 60804.38 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, निफ्टी 0.20 फीसदी या 36.90 अंक लुढ़ककर 18128.45 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

क्या है गिरावट का कारण
जिओजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार VK विजयकुमार ने कहा है कि फिलहाल दुनियाभर के बाजारों को जो फैक्टर सबसे अधिक प्रभावित कर रहा है वह यह है कि क्या अमेरिका बगैर मंदी के दौर में महंगाई को काबू कर पाएगा. इस पर अभी तक कोई सहमति नहीं बनी है. विजयकुमार के अनुसार, जैसे ही डाटा यह दिखाता है कि मंदी आएगी, अमेरिका का बाजार गिरता है और विश्व के अन्य मार्केट भी इसका अनुसरण करते हैं. जब डाटा इसके उलट आता है तो स्थिति भी पलट जाती है.

कौन से शेयर करा रहे कमाई
निफ्टी पर सुबह के कारोबार में एचडीएफसी लाइफ 0.86 फीसदी के साथ सबसे आगे दिख रहा है. इसके बाद एशियन पेंट्स 0.67 फीसदी की बढ़त के सात ट्रेड कर रहा है. बजाज ऑटो, यूपीएल और एक्सिस बैंक 0.40 फीसदी की बढ़त के आसपास ट्रेड कर रहे हैं. दूसरी ओर अडानी एंटरप्राइजेज 2.26 फीसदी टूटकर सबसे अधिक गिरावट वाला शेयर बना हुआ है. इसके बाद हिंडाल्को में भी 1.58 फीसदी की गिरावट दिख रही है. अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन और इंडसइंड बैंक 0.50 फीसदी से अधिक लुढ़ककर सर्वाधिक नुकसान कराने वाले शेयरों में शामिल हैं.
किन शेयरों पर रखें नजर
आज हिन्दुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, हैपिएस्ट माइंड्स, हैवल्स, हिंदुस्तान जिंक, इंडियामार्ट, ICICI सिक्योरिटीज, पॉलीकैब, PVR और स्टर्लिंग और विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी के तिमाही नतीजे आने हैं. इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक व एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज के भी नतीजे जारी किए जाएंगे. इन शेयरों पर नजर रखी जा सकती है.