विदेश

पाकिस्तान में महंगाई की मार, 5 गुना महंगा मिल रहा प्याज़, चिकन की कीमत ने छुआ आसमान

पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई चरम पर है. लोग वहां आटे दाले के लिए मोहताज हैं. रोजमर्रा की जरूरत की चीज़ों की कीमतें वहां दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है. 19 जनवरी को समाप्त हुए हफ्ते के दौरान वहां महंगाई 31.83 और बढ़ गई.

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (PBS) द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के हवाले से यह खबर दी है. वहां महंगाई का आलम यह है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल प्याज 482 प्रतिशत महंगा मिल रहा है. वहीं चिकन की कीमत लगभग दोगुनी हो चुकी है, जबकि चाय पत्ती 65 फीसदी महंगी, अंडे 64 फीसदी और नमक  भी करीब 50 फीसदी महंगा हो चुका है.

प्याज जहां पिछले साल 35-36 रुपये किलो मिला करता था, उसकी कीमत अब 225 से ज्यादा हो गई है. वहीं चिकन की कीमत पिछले साल के 210 रुपये किलो के मुकाबले इस साल बढ़कर 390 रुपये किलो के करीब हो गई है. नमक की कीमत 33 रुपये से बढ़कर 50 रुपये के आसपास चल रही है.

पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई और आटे की कमी के खिलाफ शिया उलेमा काउंसिल, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी-शहीद भुट्टो, सिंध तरक्की-पसंद पार्टी और तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के कार्यकर्ताओं ने कई जगह अलग-अलग प्रदर्शन किए.