देश

छंटनी में कर्मचारियों के बाद बॉस भी नपे! नौकरी बची लेकिन सैलरी कटी, मिलेंगे सिर्फ 2.50 करोड़ डॉलर

दुनिया की दिग्गज इन्वेस्टमेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन सैक्स ग्रुप (Layoffs in Goldman Sachs) में कर्मचारियों की छंटनी के बाद कंपनी के बॉस पर भी गाज गिरी है. कंपनी ने अपने सीईओ डेविड सोलोमॉन की सैलरी में कटौती कर दी है. दरअसल बिजनेस के लिहाज से यह साल गोल्डमैन सैक्स के लिए काफी खराब रहा है. हाल ही में कंपनी ने करीब 3 हजार एम्पलाइज को नौकरी से निकालने की प्रोसेस शुरू की और प्रभावित कर्मचारियों में सबसे ज्यादा लोग बैंकिंग टीम से है.

मंदी की आशंकाओं के चलते अमेरिका में Google, Twitter, Amazon समेत टेक और फाइनेंशियल कंपनियों ने बड़े पैमाने पर छंटनी करके कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. गोल्डमैन सैक्स ने अपने कंज्यूमर बिजनेस को चलाने में काफी पैसा लगाया था लेकिन पिछले 3 वर्षों में इस बिजनेस से कंपनी को 3.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

अब सिर्फ 2.50 करोड़ डॉलर रह गई सैलरी
न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार, गोल्डमेन सैक्स ने सीईओ डेविड सोलोमॉन की सैलरी 2022 के लिए 30 फीसदी घटाकर 2.50 करोड़ डॉलर कर दी है. सोलोमॉन के पैकेज में 20 लाख डॉलर की बेसिक सैलरी के साथ 2.30 करोड़ डॉलर का वेरिएबल पे है.

मंदी की आशंकाओं के चलते वॉल स्ट्रीट की दिग्गज कंपनियों की कमाई गिरी है. गोल्डमेन सैक्स की पिछले साल शुद्ध आय 48 प्रतिशत गिरकर 11.3 बिलियन डॉलर हो गई, और इक्विटी पर बैंक का रिटर्न 10.2 प्रतिशत था, जो कि 2022 में पहले से निर्धारित 14 से 16 प्रतिशत के लक्ष्य से कम था.