देश

राष्‍ट्रपति भवन का मुगल गार्डन अब कहलाएगा अमृत उद्यान, 31 जनवरी से खुलेगा

राष्‍ट्रपति भवन के अंदर बने फूलों की विभिन्‍न किस्‍मों के लिए मशहूर मुगल गार्डन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. अब मुगल गार्डन (Mughal Garden) का नाम बदलकर अमृत उद्यान (Amrit Udyan) कर दिया गया है. आज के बाद से इसे इसी नाम से जाना जाएगा. जानकारी के मुताबिक हर साल की तरह इस बार भी ‘अमृत उद्यान 31 जनवरी से आम लोगों के लिए खुल रहा है. यह 26 मार्च तक खुला रहेगा. अमृत उद्यान यानी मुगल गार्डन में हर साल दौरान देश-विदेश से लोग फूलों की खूबसूरती देखने पहुंचते हैं.

राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhawan) की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि देश में मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के चलते सरकार ने मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान (Amrit Udyan) कर दिया है. अब से इसे अमृत उद्यान नाम से जाना जाएगा. बता दें कि इससे पहले भी दिल्‍ली में कई सड़कों और मार्गों के नामों को बदला गया है.

अमृत उद्यान बन चुके मुगल गार्डन में गुलाब के फूल की ऐसी कोई किस्‍म नहीं जो यहां मौजूद न हो. वहीं ट्यूलिप की 12 किस्‍में भी यहां देखने को मिलती हैं.बता दें कि राष्‍ट्रपति भवन की खूबसूरती को बढ़ाने वाले इस अमृत उद्यान में फूलों की अनगिनत किस्‍में हैं. गुलाब की ऐसी कोई किस्‍म नहीं जो यहां मौजूद नहीं हैं. कमल, गेंदा, कुमुदिनी, ट्यूलिप, गुलमोहर, बेला, चमेली, कनेर ही नहीं बल्कि कई प्रकार के विदेशी फूलों की प्रजातियां भी यहां पर देखने को मिलती हैं. सैकड़ों की संख्‍या में लगा यहां का स्‍टाफ इस खूबसूरत बगीचे की दिनरात देखभाल करता है.