देश

PM मोदी आज करेंगे 2023 की पहली ‘मन की बात’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को साल 2023 के अपने पहले मन की बात (Mann ki Baat) प्रोग्राम को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात का 97वां संस्करण आज सुबह 11 बजे प्रसारित होगा. इससे पहले 25 दिसंबर 2022 को पीएम मोदी ने मन की बात के 96वें एपिसोड में देश के लोगों को संबोधित किया था. साल 2022 के अपने आखिरी मन की बात प्रोग्राम में पीएम मोदी ने कहा था कि भारत 2022 में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने तब कहा था कि ‘वर्ष 2022 अद्भुत था, भारत ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे किए और ‘अमृत काल’ शुरू हुआ. भारत ने तेजी से प्रगति की और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया. भारत ने 220 करोड़ टीकों का अविश्वसनीय रिकॉर्ड हासिल किया और निर्यात में 400 अरब अमेरिकी डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया.’ उन्होंने सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल के बारे में भी बात की और आईएनएस विक्रांत के लॉन्च की सराहना की थी. उस समय अपने संबोधन में उन्होंने इस साल देश को जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता मिलने का भी उल्लेख किया था.

पीएम मोदी ने कहा था कि इस साल भारत को जी20 समूह की अध्यक्षता की प्रतिष्ठित जिम्मेदारी भी मिली है. मैंने पिछली बार भी इस पर विस्तार से चर्चा की थी. उन्होंने कहा था कि जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद और महामारी जैसी आज की बड़ी चुनौतियों का समाधान आपस में लड़कर नहीं बल्कि मिलकर काम करके किया जा सकता है. उन्होंने कहा था कि भारत का जी20 एजेंडा समावेशी, महत्वाकांक्षी, कार्रवाई पर आधारित और निर्णायक होगा.