देश

रेलवे का बड़ा फैसला, शहरों में चलाएगा वंदेभारत मेट्रो, जानें सामान्‍य वंदेभारत से कितनी अलग होंगी

रेलवे मंत्रालय ने शहरों में रहने वाले लोगों की आवागमन में सुविधा के लिए बड़ा फैसला लिया है. वंदेभारत ट्रेनों की तर्ज पर शहरों में वंदेभारत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएंगी. वंदेभारत मेट्रो सामान्‍य वंदेभारत ट्रेन की तुलना में थोड़ी अलग होंगी. वंदेभारत मेट्रो उन बड़े शहरों में चलाई जाएगी, जहां पर लोगों का एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान आवागमन अधिक संख्‍या में होता है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि वंदेभारत ट्रेन पूरी तरह से सफल है और लोगों को भी खूब पसंद आ रही है. यही वजह है कि अब तक सभी वंदेभारत ट्रेनों से 40 लाख से अध‍िक यात्री सफर कर चुके हैं. उन्‍होंने बताया अपनी वंदेभारत विदेशों की तुलना में भी बेहतर है. इसी को ध्‍यान में रखते हुए शहरों में वंदेभारत मेट्रो चलाई जाएगी. इसकी डिजाइन और टेस्टिंग का काम शुरू हो गया है.

सामान्‍य वंदेभारत और वंदेभारत मेट्रो में यह होगा फर्क

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि वंदेभारत मेट्रो में पिकअप और बढ़ाया जाएगा. मौजूदा वंदेभारत ट्रेन को जीरो से 100 की स्‍पीड पकड़ने में 52 सेकेंड लगते हैं, लेकिन वंदेभारत मेट्रो को इस तरह डिजाइन किया जा रहा है कि जीरो से 100 की स्‍पीड 45 से 47 सेकेंड में पकड़ ले. लेकिन इसकी स्‍पीड सामान्‍य वंदेभारत से कम रखी जाएगी. सामान्‍य वंदेभारत की स्‍पीड 180 किमी. प्रति घंटे है लेकिन इसकी स्‍पीड 120 से 130 किमी. प्रति घंटे रखी जाएगी. क्‍योंकि वंदेभारत मेट्रो के स्‍टेशन पास पास होंगे,इ सलिए ज्‍यादा तेज स्‍पीड रखने की जरूरत नहीं होगी, क्‍योंकि लंबी दूरी तय नहीं करनी होगी. इसके अलावा इसमें टाइलेट की जरूरत नहीं होगी. चूंकि यह लोकल चलेगी.इस वजह से इसमें सामान्‍य की तुलना में अधिक सीटें होंगी.