देश

सोना के रेट में आई आज जोरदार गिरावट, चांदी भी हो गई सस्ता, यही है खरीदना का मौका

सोने के भाव में लगातार बढ़ोत्तरी के बाद आज जोरदार गिरावट देखी गई है. इसी के साथ के भाव भी आज 1,000 रुपये से ज्यादा गिर गए. अगर आप सोना खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये अच्छा मौका है. कमजोर वैश्विक रूख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 669 रुपये टूटकर 56,754 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 57,423 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था.

चांदी की कीमत भी 1,026 रुपये लुढ़ककर 66,953 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 669 रुपये की हानि के साथ 56,754 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी गिरा सोना
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के रुख के साथ 1,865 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ जबकि चांदी भी नुकसान के साथ 22.12 डॉलर प्रति औंस रह गई. गांधी ने कहा कि कॉमेक्स में सोने गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था.

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.