देश

पुलिस ने कर्नाटक से पकड़ा बड़ा साइबर ठग, क्रिप्टो करेंसी में विदेश भेजे ठगी के 10 करोड़

उत्तराखंड एसटीएफ के साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने फर्जी वेबसाइट बनाकर म्यूचुअल फंड में निवेश से ज्यादा मुनाफे का लालच देकर एक करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के एक आरोपी गिरफ्तार किया है. महमीद शरीफ नामक इस कथित ठग पर आरोप है कि यह क्रिप्टो करेंसी के जरिये अब तक 10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि भारत से बाहर भेज  चुका है. इस मामले में बेंगलुरु पुलिस को भी उसकी तलाश थी.

दरअसल साइबर क्राइम पुलिस थाने को शिकायत मिली थी कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा मोबाइल नंबर +447878602954 सहित कुछ अन्य नंबरों से लोगों को वॉट्सऐप पर मैसेज भेजकर ठग रहा है. इस मैसेज में वह अपना नाम लीसा बताते हुए https://in create wealth2.com वेबसाइट पर म्यूचुअल फंड में पैसे लगाकर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देता है और इसी तरह वह अब तक 1 करोड़ रुपये की ठगी कर चुका है

लोगों ने अपनी शिकायत में बताया कि उन्होंने पेटीएम के जरिये 10000 रुपये लगाकर शुरुआत की, जिसमें पहले तो अच्छा रिटर्न मिला. इस तरह उनका भरोसा बनता गया और उन्होंने अपनी रकम बढ़ाकर लगभग 30 लाख रुपये कर दी और इस तरह उन लोगों के साथ भारतीय बैंकों में पैसा लगाने के नाम पर करीब एक करोड़ की धोखाधड़ी की गई. इस काम के लिए फर्जी सिम और आईडी कार्ड का प्रयोग किया जा रहा था.

उत्तराखंड पुलिस ने इस शिकायत के आधार पर शरीफ के खिलाफ, आईपीसी की धारा 420 और आईटी एक्ट 66C और 66D के तहत एफआईआर दर्ज कर शुरू की. इस दौरान साइबर क्राइम टीम को इन मोबाइल नंबर्स व बैंक खातों से पता चला कि ये ठग का उत्तराखंड से सैंकड़ों किलोमीटर दूर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से ऑपरेट कर रहे हैं.