देश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का UP दौरा आज से, यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में होंगी शामिल, काशी-विश्वनाथ मंदिर में करेंगी दर्शन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Droupadi Murmu) लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (UP Global Investors Summit-2023) के समापन सत्र सहित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए आज से उत्तर प्रदेश के दो दिन के दौरे पर रहेंगी. आज राष्ट्रपति मुर्मू लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के समापन सत्र की शोभा बढ़ाएंगी. अपने कार्यक्रम के तहत शाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लखनऊ में लोकभवन में उत्तर प्रदेश सरकार के उनके सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में हिस्सा भी लेंगी. 13 फरवरी को राष्ट्रपति मुर्मू लखनऊ में बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के 10वें दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगी. दिल्ली लौटने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर भी जाएंगी और वाराणसी में गंगा आरती में भी शामिल होंगी.

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार के इस मेगा इवेंट का उद्देश्य दुनिया भर के नीति निर्माताओं, उद्योग जगत के लीडर्स, शिक्षाविदों, थिंक टैंकों और नेताओं को सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने के लिए एक साथ एक मंच पर लाना है. यूपी सरकार के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन्वेस्टर यूपी 2.0 (Investor UP 2.0) उत्तर प्रदेश में एक व्यापक, निवेशक-केंद्रित और सेवा-उन्मुख निवेश व्यवस्था है, जो निवेशकों को सामयिक, अच्छी तरह से परिभाषित, स्टैंडर्ड सर्विस देने की कोशिश करता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन किया था. गौरतलब है कि यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में PM नरेंद्र मोदी ने कहा था कि बीजेपी की सरकार उत्तर प्रदेश में बनने से पहले लोग कहते थे कि यूपी का विकसित होना बहुत कठिन है. यहां लॉ एंड ऑर्डर का सुधार करना नामुमकिन है. यूपी को बीमारू राज्य कहा जाता था. हर कोई यूपी को लेकर उम्मीद छोड़ चुका था. लेकिन पिछले 5 से 6 साल के भीतर यूपी ने अपनी नई पहचान डंके की चोट पर स्थापित कर दी है.