देश

BBC दफ्तर में इनकम टैक्स का सर्वे 60 घंटे बाद खत्म, सूत्र ने बताया- मुंबई ऑफिस से मिले बड़े सबूत

मुंबई के बाद ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन यानी बीबीसी के दिल्ली ऑफिस में भी आयकर विभाग ‘सर्वे ऑपरेशन’ गुरुवार शाम खत्म हो गया. सर्वेक्षण खत्म होने के बाद आयकर विभाग के अधिकारी दिल्ली के केजी मार्ग स्थित BBC ऑफिस से बाहर आते हुए दिखाई दिए. आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, जांच अधिकारियों को बीबीसी के मुंबई ऑफिस में ट्रांसफ़र प्राइसिंग के नियमों के उल्लंघन से जुड़े कुछ दस्तावेज़ मिले है.’

बता दें कि आयकर विभाग ने बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में मंगलवार करीब 11 बजे से ‘सर्वे ऑपरेशन’ शुरू किया था, जो गुरुवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा. इस दौरान अधिकारियों ने कुछ चुनिंदा कर्मचारियों के वित्तीय डेटा एकत्र किए और समाचार संगठन के इलेक्ट्रॉनिक एवं कागजी आंकड़ों की कॉपियां बनाईं.

आयकर अधिकारियों ने बताया कि ‘विभाग ने कथित टैक्स चौरी की जांच के तहत बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों में यह ‘सर्वे ऑपरेशन’ शुरू किया था. अधिकारियों ने कहा कि यह सर्वे अंतरराष्ट्रीय कराधान और बीबीसी की सहायक कंपनियों के ‘ट्रांसफर प्राइसिंग’ से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए किया जा रहा है. उन्होंने कहा था कि सर्वे टीम वित्तीय लेन-देन, कंपनी संरचना और समाचार कंपनी के बारे में अन्य विवरण पर जवाब मांग रहे हैं और सबूत इकट्ठा करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के आंकड़ों की कॉपियां बना रहे हैं.