देश

कौन हैं भारतीय मूल के नील मोहन, YouTube का सीईओ बन किया देश का नाम रोशन, गूगल जॉइन करने के बाद चढ़ते गए सफलता की सीढ़ी

आज पूरे विश्व में भारतीयों का जलवा देखने को मिल रहा है. शक्तिशाली देशों के महत्वपूर्ण राजनीतिक पदों से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनियों के CEO तक भारतीय हैं. इसी कड़ी में अब यूट्यूब (YouTube) जैसे पॉपुलर स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के CEO भी भारतीय मूल के नील मोहन बन गए हैं. भारतीय-अमेरिकी (Indian-American) नागरिक नील मोहन (Neal Mohan) यूट्यूब (Youtube) के अगले मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) होंगे. नील मोहन सुजान वोजसिकी की जगह लेंगे. सुसान वोजसिकी ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए यूट्यूब के CEO पद से इस्तीफा दे दिया है. ट्विटर पर यूट्यूब क्रिएटर्स ने वोजसिकी (Wojcickis) के इस्तीफे की जानकारी दी और ऑनलाइन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब में उनके योगदान देने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

नील मोहन वर्तमान में यूट्यूब में प्रोडक्ट अधिकारी हैं. वो लंबे समय तक सुसान वोजसिकी के सहयोगी रहे हैं. नील मोहन ने 1996 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक किया है. इसके बाद उन्होंने साल 2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से अपना MBA पूरा किया. नील मोहन ने साल 2008 में गूगल जॉइन किया था. उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. वो लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए.

कहां-कहां काम कर चुके हैं नील
यूट्यूब से जुड़ने से पहले नील गूगल में वरिष्ठ उपाध्यक्ष (SVP), डिस्प्ले (Display) और वीडियो विज्ञापन में थे. साल 2015 में नील यू ट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर बनाए गए. नील ने अपने शुरुआती करियर में माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप भी की है. यूट्यूब (You Tube) में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में कार्य करते हुए उन्होंने शॉर्ट्स, म्यूजिक और सब्सक्रिप्शन पर महत्वपूर्ण योगदान दिया.