देश

दबाव में टूटा बाजार, 18 हजार से नीचे आया निफ्टी, गिरावट में भी 5 शेयर दे रहे मुनाफा

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) एक दिन की बढ़त के बाद आज भी दबाव में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर शुक्रवार सुबह घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिखा और वे ट्रेडिंग शुरू होते ही मुनाफावसूली पर उतर आए. आज निफ्टी फिर 18 हजार के नीचे कारोबार करता दिखा जबकि सेंसेक्‍स 61 हजार के ऊपर टिका हुआ है. गिरावट में भी आज कई शेयरों ने मुनाफा दिलाया है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 326 अंक टूटकर 60,994 पर खुला और कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी 61 अंकों के नुकसान के साथ 17,975 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू की. बाजार में शुरुआत से ही बिकवाली का आलम रहा और निवेशक काफी देर तक मुनाफावसूली करते रहे. हालांकि, बाद में स्थिति थोड़ी सुधरी और खरीदारी बढ़ने से शुरुआती नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हुई. सुबह 9.40 बजे सेंसेक्‍स 138 अंकों के नुकसान के साथ 61,182 पर ट्रेडिंग करता दिखा, जबकि निफ्टी 35 अंकों की गिरावट के साथ 18,001 पर कारोबार करने लगा.

आज के टॉप गेनर शेयर
निवेशकों ने कारोबार की शुरुआत से ही आज Tata Steel, BPCL, UltraTech Cement, JSW Steel और Hindalco Industries जैसी कंपनियों पर जमकर दांव लगाया और लगातार खरीदारी से ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Nestle India, Hero MotoCorp, HCL Tech, Tech Mahindra और Cipla जैसी कंपनियों के शेयरों में खूब बिकवाली हुई, जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर बन गए.

आईटी-फार्मा सेक्‍टर पर ज्‍यादा दबाव
आज की गिरावट में लगभग सभी सेक्‍टर्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सबसे ज्‍यादा असर निफ्टी आईटी, फार्मा और पीएसयू बैंक पर हुआ है, जिसमें 0.7 फीसदी तक नुकसान दिख रहा. बाजार में वोलाटिलिडी सूचकांक भी 1 फीसदी बढ़ा है और आज निफ्टी मिडकैप 100 व स्‍मॉलकैप 100 पर भी 0.4 फीसदी का नुकसान दिख रहा है.