देश

सरकार देगी हर महीने 9,000 रुपये, छंटनी के दौर में नियमित आय की गारंटी, पोस्ट ऑफिस की है धांसू स्कीम

देश-दुनिया मं छंटनियों की खबरें काफी सुनने को मिल रही हैं. ये स्थिति हमें सोचने पर मजबूर करती है कि नियमित आय का एक वैकल्पिक स्रोत तैयार रखने में कोई हर्ज नहीं है. इसके लिए जरूरी नहीं कि आप खुद से कोई दूसरा काम करना शुरू कर दें बल्कि आप अपने पास रखे पैसे को काम पर लगा सकते हैं. इसके लिए आपको ऐसा निवेश विकल्प ढूंढने की जरूरत है जो एक तय आय के साथ आपको सुरक्षा की भी गारंटी दे. ये सुविधा सरकारी योजनाओं से बेहतर और कहां मिल सकती है. पोस्ट ऑफिस की मंथली पेंशन स्कीम (MIS)आपकी इसमें पूरी तरह से मदद कर सकती है.

इस साल के बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा की गई एक घोषणा के बाद तो इसके तहत मिलने वाली पेंशन/आय भी बढ़ गई है. अब इसमें निवेश करने की सीमा को लगभग दोगुना बढ़ा दिया गया है जिससे आय भी अधिक हो गई है. क्या है ये स्कीम और कौन कर सकता है इसमें निवेश, आगे आप इससे जुड़ी सारी डिटेल्स पढ़ेंगे.

क्या है ये स्कीम
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई एक व्यक्ति 9 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. पहले यह रकम केवल 4.5 लाख रुपये थी. अगर आप सिंगल अकाउंट में निवेश करते हैं तो आपको 5,325 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी. वहीं, अगर आप जॉइंट अकाउंट में निवेश करते हैं तो आप 15 लाख रुपये लगा सकते हैं और आपकी मासिक आय 8,875 रुपये हो जाएगी. इसमें दोनों ही खाताधारकों को समान हिस्सेदारी मिलेगी. इसे आप अपने जीवनसाथी के साथ शुरू कर सकते हैं. गौरतलब है कि निवेश के 5 साल बाद आपको ये आय मिलना शुरू होगी.

कौन कर सकता है निवेश
इसमें कोई व्यस्क भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. यहां तक की 10 वर्ष से अधिक का कोई बच्चा भी अपने नाम पर यह अकाउंट खोल सकता है और 5 साल बाद उसे नियमित आय मिलना शुरू हो जाएगी. इस पर सरकार अभी 7.1 फीसदी का ब्याज दे रही है. सबसे खास बात यह कि इस योजना में लगाए गए पैसे बाजार जोखिमों के अधीन नहीं हैं. इसलिए आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा और आपको एक निश्चित आय सुनिश्चित तौर पर मिलेगी.