देश

स्पेस जगत में सरकारी स्कूल के बच्चों का कमाल, छात्रों के बनाए 150 सैटेलाइट लॉन्च

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 के (APJ Abdul Kalam Satellite Launch Vehicle) रविवार को लॉन्च होने के साथ ही भारत एक और मील के पत्थर की ओर बढ़ गया है. न्यूज़ एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पेस जोन इंडिया (Space Zone India) के संस्थापक और सीईओ डॉ आनंद मेगालिंगम ने बताया कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 के तहत एक हाइब्रिड रॉकेट और 150 पिकोसैट उपग्रह को लांच किया गया है. उन्होंने आगे बताया कि यह पहला हाईब्रिड रॉकेट है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, देश के विभिन्न हिस्सों से कक्षा 6वीं से 12वीं तक के 5000 से अधिक छात्रों को इस पहल में रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किए जाने वाले 150 पीआईसीओ उपग्रहों (PICO satellites) को डिजाइन और विकसित करने में सक्षम बनाया गया है. बयान में कहा गया कि इसने चयनित छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में अधिक जानने का अवसर प्रदान किया है.

परियोजना के लिए 85 प्रतिशत वित्त पोषण मार्टिन फाउंडेशन द्वारा किया गया था. डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट व्हीकल मिशन 2023 का रॉकेट लॉन्च प्रोजेक्ट तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले के पट्टीपोलम गांव से लॉन्च किया जाना है. 100 से अधिक सरकारी स्कूलों के कुल 2000 छात्र इस रॉकेट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं. बयान में कहा गया है कि यह सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए अंतरिक्ष विज्ञान में प्रशिक्षित होने और उस क्षेत्र में अपना करियर तलाशने का एक अच्छा मंच होगा.

About the author

NEWSDESK