देश

केंद्र ने मीडिया में प्रचार-प्रसार पर घटाया खर्च, जानिए पांच सालों का हिसाब

प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को दिए जाने वाले सरकारी विज्ञापनों पर खर्च को केंद्र सरकार ने पिछले पांच सालों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम कर दिया है । प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व आउटडोर को दिए जाने वाले सरकारी विज्ञापनों पर खर्च को केंद्र सरकार ने पिछले पांच सालों के मुकाबले आधे से भी ज्यादा कम कर दिया है। यह जानकारी सूचना-प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस की ओर से राज्यसभा सदस्य अबीर रंजन बिस्वास के प्रश्न के उत्तर में दी है । राज्यसभा सदस्य अबीर रंजन बिस्वास ने पूछा था कि पिछले पांच वर्षों व चालू वर्ष के दौरान केंद्र सरकार द्वारा प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और आउटडोर मीडिया में प्रचार-प्रसार पर खर्च किए गए धन का ब्यौरा क्या है? इसके जवाब में सूचना-प्रसारण मंत्री ने जानकारी दी कि विभिन्न मीडिया साधनों के माध्यम से केंद्रीय संचार ब्यूरो (CBC) के द्वारा स्कीम/ कार्यक्रमों के प्रचार/ जागरूकता पर खर्च पिछले करीब पांच सालों (वित्तीय वर्ष 2018 से 13 जुलाई 2023 तक) में कुल 3064.42 करोड़ रुपए किए गए। 2023-24 (13 जुलाई 2023 तक) में केंद्रीय संचार ब्यूरो ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और आउटडोर मीडिया के माध्यमों से विज्ञापनों पर क्रमश: 17.09 करोड़, 17.37 करोड़ और 8.70 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि 2022-23 में क्रमश: 220.34 करोड़, 155.27 करोड़ और 32.85 करोड़ रुपए खर्च किए ।
इसी तरह 2021-22 में केंद्रीय संचार ब्यूरो ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और आउटडोर मीडिया के माध्यमों से विज्ञापनों पर क्रमश: 179.04 करोड़, 101.24 करोड़ और 35.70 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि 2020-21 में क्रमश: 197.49 करोड़, 167.90 करोड़ और 44.08 करोड़ रुपए खर्च किए ।
ऐसे ही 2019-20 में केंद्रीय संचार ब्यूरो ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और आउटडोर मीडिया के माध्यमों से विज्ञापनों पर क्रमश: 295.05 करोड़, 316.99 करोड़ और 96.14 करोड़ रुपए खर्च किए, जबकि 2018-19 में क्रमश: 429.55 करोड़, 514.29 करोड़ और 235.33 करोड़ रुपए खर्च किए ।