देश

I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक जारी, किन मुद्दों पर हो रही है बात?

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी इंडिया गठबंधन की दिल्ली में अहम बैठक हो रही है. इस बीच सूत्रों ने बताया कि इंडिया गठबंधन की बैठक में संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर चर्चा हुई और इसकी निंदा की गई. साथ ही सूत्रों ने कहा कि बैठक में ईवीएम पर भी चर्चा हुई.

मंगलवार (19 दिसंबर) को ही लोकसभा से 49 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया गया. इससे पहले सोमवार को भी बड़ी संख्या में विपक्षी सांसदों का निलंबन हुआ था. 18 दिसंबर को लोकसभा से 33 और राज्यसभा से 45 सांसदों को मौजूदा शीतकालीन सत्र से निलंबित किया गया. इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 और राज्यसभा से एक सांसद को निलंबित किया गया था.

अब तक 141 सांसदों को सस्पेंड किया गया है. विपक्ष ने इसे लोकतंत्र की हत्या और तानाशाही करार दिया है. वहीं सरकार कहना है कि ये सांसद लगातार चेयर (स्पीकर और सभापति) का अपमान कर रहे थे. दरअसल, विपक्षी 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मसले पर गृह मंत्री अमित शाह से बयान दिए जाने की मांग कर रहे हैं. वहीं सरकार का कहना है कि उच्च स्तरीय जांच चल रही है. इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

विपक्ष की बैठक में कौन कौन?

दिल्ली के अशोक होटल में हो रही बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, जनता दल (यू) से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पार्टी अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, तृणमूल कांग्रेस से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी, राष्ट्रीय जनता दल से लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे हिस्सा ले रहे हैं.

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी महासचिव रामगोपाल यादव, द्रमुक से तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और वरिष्ठ नेता टी आर बालू, नेशनल कान्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल और पल्लवी पटेल और कई अन्य नेताओं ने बैठक में भाग ले रहे हैं.