छत्तीसगढ़

लोकसभा निर्वाचन 2024,स्वीप कोर कमेटी कराएंगी बडी संख्या में मतदान ग्रामीण, शहरी व दूरस्थ केन्द्रों में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश

कोरिया, 14 मार्च 2024। आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 के मतदान में मतदाताओं के शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने दिव्यांग, कोल श्रमिक, थर्ड जेण्डर, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गों आदि मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन अधिकारी, कोरिया द्वारा समिति का गठन किया गया है। इस तारतम्य में आज स्वीप कोर कमेटी की बैठक लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर दिशा निर्देश कलेक्टर श्री विनय लंगेह द्वारा जारी की गई।
कलेक्टर श्री विनय लंगेह ने कहा कि विगत विधानसभा निर्वाचन 2023 में जिन मतदान केन्द्रों में मतदान प्रतिशत बहुत ही कम था, उस मतदान केन्द्रों में अधिक से अधिक मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रोत्साहित करें और मतदान प्रतिशत बढाने के निर्देश दिये। स्वीप कोर कमेटी के सदस्यों से कहा कि थर्ड जेंडर, दिव्यांग, बुजुर्ग एवं युवा मतदाताओं को बडी संख्या में मतदान कराने के लिए प्रेरित करें व ’’सुगम एवं समावेशी मतदान’’ हेतु जिला स्तर एवं विधानसभा क्षेत्र स्तर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये।
मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए स्वं सहायता समूह सहित विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाओं, शैक्षणिक संस्थाओं, संकुल, बिहान आदि के सहयोग लेते हुए बडी संख्या में जिले के हर मतदान केन्द्रों में मतदान जागरूकता अभियान चलाये जाने के निर्देश भी दिये है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने कॉलरी व एस.ई.सी.एल सहित शहरी, ग्रामीण व दूरस्थ मतदान केन्द्रों में निवासरत लोगो को मतदान के महत्व को बताने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये गये हैं।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अरूण कुमार मरकाम सहित स्वीप कोर कमेटी के सदस्य उपस्थित थे।