छत्तीसगढ़

हर्बल रंगों से सराबोर होगी होलीस्व सहायता समूह की महिलाएं फूलो की महक महकाने में जुटी



कोरिया 20 मार्च 2024/
 आगामी होली पर्व को ध्यान में रखते हुए बैकुंठपुर के बाजारों में रंग- गुलाल, पिचकारी व मिठाइयों की ओर बड़ी संख्या में लोग ख़रीददारी करने में जुटे हुए हैं।
जिला क्लेक्टरेट परिसर में भी जय सेवा सहायता महिला समूह की श्रीमती कुसुम सिंह हर्बल गुलाल का स्टॉल लगाई हुई है। उन्होंने बताया कि यह गुलाल विभिन्न फूलों से तैयार की गई। इस गुलाल में किसी भी तरह की केमिकल या सेंट का उपयोग नहीं किया गया है। बल्कि इन महिला समूहों की महिलाओं द्वारा प्राकृतिक गुलाल तैयार की गई है, जिससे गुलाल लगाने वाले का तन-मन में एक सुखद अनुभूति पैदा करेगी और स्थानीय  उत्पाद को अच्छा बाजार भी मिलेगा।
ग्राम पंचायत रटगा के आश्रित गाँव डोंगरीपारा निवासी श्रीमती कुसुम सिंह ने बताया कि स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गुलाल के अलावा, आचार, पापड़, बड़ी, मिलेट्स से बने खाद्य सामग्री आदि तैयार की जाती है और सीमार्ट के माध्यम से  खरीदी-बिक्री भी की जाती है।
श्रीमती कुसुम सिंह ने बताया कि उनके द्वारा तैयार उत्पाद को रायपुर व बिलासपुर जैसे शहरों में खूब मांग की जाती है। और इसी स्वसहायता समहू की वजह से उनके समहू को 60 हजार से लेकर एक लाख रुपए तक की आमदनी हो जाती है।
उन्होंने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि इस बार हर्बल गुलाल का उपयोग जरूर करें ताकि स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा मिले और शरीर के लिए आरामदायक भी हो और गुलाल की महक चारो ओर प्रेम व सदभाव बिखरे।