देश

हाथ में होगी नई नौकरी, रसूख के साथ मोटी सैलरी, इन खास सेक्टर्स में मांग बढ़ने से रिक्रूटमेंट में तेजी

देश में नौकरी की तलाश कर रहे लाखों युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है. कुछ चुनिंदा सेक्टर्स में होने वाले रिक्रूटमेंट में लगातार सुधार हो रहा है, जिससे नई भर्तियों के अवसर बन रहे हैं. एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई. तेल एवं गैस, बैंकिंग और FMCG जैसे प्रमुख क्षेत्रों की कंपनियों में कर्मचारियों की भर्तियों में लगातार सुधार हो रहा है. इस रिपोर्ट के अनुसार, हेल्थ सर्विस और ट्रैवल व होटल जैसे सेक्टर्स में अप्रैल की तुलना में मई में नियुक्तियों में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

कार्यालय में बैठकर काम करने वाले पदों पर भर्तियां हालांकि पिछले साल के इसी महीने की तुलना में दो प्रतिशत कम हैं. रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश क्षेत्रों में मीडियम टू सिंगल डिजिट की वृद्धि दर्ज की गई. हालांकि, आईटी (0% वार्षिक), बीपीओ (3%) और शिक्षा (5%) सेक्टर की भर्ती में गिरावट ने समग्र ‘नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स’ को नीचे कर दिया.

इन सेक्टर्स में अच्छी जॉब ग्रोथ

इस रिपोर्ट में कहा गया, तेल एवं गैस (14 प्रतिशत), बैंकिंग (12 प्रतिशत) और एफएमसीजी (17 प्रतिशत) जैसे प्रमुख क्षेत्रों में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई, जबकि स्वास्थ्य सेवा और यात्रा एवं होटल क्षेत्र में आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.

रिपोर्ट कहती है कि छोटे शहरों का प्रदर्शन प्रमुख महानगरीय क्षेत्रों से बेहतर रहा है और सीनियर प्रोफेशनल की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखने को मिली. जिससे अनुभवी उम्मीदवारों के लिए अवसरों में साल-दर-साल अच्छी वृद्धि हुई है.

नौकरी जॉबस्पीक एक मासिक सूचकांक है जो भारतीय नौकरी बाजार की स्थिति और नौकरी डॉट कॉम मंच के आवेदन के आंकड़ों पर भर्तीकर्ताओं द्वारा नई नौकरी सूचीबद्धता और नौकरी से संबंधित खोजों के आधार पर भर्ती गतिविधि की निगरानी करता है.