देश

कंप्यूटर पर काम नहीं सिर्फ काम का नाटक कर रहे थे कर्मचारी, बैंक ने नौकरी से निकाला

एक बहुत प्रसिद्ध कहावत है, ‘तुम डाल-डाल, हम पात-पात’. यह कहावत एक अमेरिकी बैंक वेल्स फारगो (Wells Fargo) और उसके कर्मचारियों पर बिलकुल सटीक बैठती है. इस बैंक के कर्मचारी अनोखे तरह से कामचोरी कर रहे थे. यह सभी कंप्यूटर के सामने बैठकर सिर्फ काम करने का नाटक किया करते थे. इसके लिए वह लगातार कंप्यूटर कीबोर्ड पर उंगलियां चलाते रहते थे. कर्मचारियों के इस अनूठे फर्जीवाड़े को पकड़ते हुए वेल्स फारगो ने सभी को नौकरी से निकाल दिया है.

वेल्स फारगो ने एक दर्जन कर्मचारी निकाले 

वेल्स फारगो ने बताया कि लगभग एक दर्जन कर्मचारी कीबोर्ड पर काम करने की नकल किया करते थे ताकि ऐसा लगे कि वो लगातार काम कर रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, ये सभी कर्मचारी बैंक की वेल्थ एंड इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट यूनिट में काम किया करते थे. वेल्स फारगो अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है.

बैंक ने नहीं बताया कि कैसे पकड़ा यह फर्जीवाड़ा 

बैंक ने फाइनेंशियल इंडस्ट्री रेगुलेटरी अथॉरिटी को दी जानकारी में बताया कि नकली काम करने के आरोप में इन सभी कर्मचारियों को जांच के बाद निकाल दिया गया है. ये सभी लगातार कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने का नाटक कर रहे थे. बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि उनके कर्मचारी उच्च कौशल का प्रदर्शन करते रहे हैं. कुछ कर्मचारियों द्वारा इस तरह का बिलकुल भी स्वीकार नहीं किया जा सकता. हालांकि, बैंक ने यह नहीं बताया कि कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा यह फर्जीवाड़ा कैसे पकड़ में आया. साथ ही यह भी पता नहीं लगाया जा सका है कि नौकरी से निकाले गए कर्मचारी वर्क फ्रॉम ऑफिस कर रहे थे या वर्क फ्रॉम होम.

काम का नाटक करने के लिए मौजूद हैं टूल्स 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ कंपनियों में ऐसे टूल्स डेवलप कर लिए हैं, जिनसे उन्हें आंखों की हरकत से पता लग जाता है कि कर्मचारी काम कर रहा है या नहीं. कोविड 19 के बाद आई रिमोट वर्क पॉलिसी के चलते यह टूल लोकप्रिय हुए हैं. मगर, कर्मचारी ऐसे टूल्स का तोड़ निकालते रहते हैं. माउस मूवर्स (Mouse Movers) और माउस जिगलर्स (Mouse Jigglers) ऐसे ही टूल्स हैं. इनकी मदद से आप कंप्यूटर से दूर होने के बाद भी काम का नाटक कर सकते हैं. वेल्स फारगो ने साल 2022 में ही हाइब्रिड वर्क मॉडल लागू कर दिया था.