देश

लोकसभा की कार्यवाही शुरू, स्पीकर ओम बिरला ने सांसदों को दी खास नसीहत

संसद के चल रहे मानसून सत्र के साथ-साथ देश और दुनिया के सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें. संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ. पहले दिन, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. उन्होंने 23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश किया. चल रहे सत्र में 12 अगस्त तक लोकसभा और राज्यसभा दोनों में 19 बैठकें होंगी. कांग्रेस संसदीय दल ने बुधवार को वायनाड भूस्खलन और दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बाढ़ आने से मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट का मौन रखा. कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी सहित अन्य लोगों ने संविधान सदन के सेंट्रल हॉल में कांग्रेस संसदीय दल की आम बैठक में भाग लिया. कांग्रेस सांसदों ने बैठक की शुरुआत में वायनाड भूस्खलन में जान गंवाने वालों और यहां तीन यूपीएससी उम्मीदवारों की मौत पर श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट का मौन रखा.

UPSC कोचिंग सेंटर में हुई मौतों और वायनाड में भूस्खलन पर आज दोनों सदनों में चर्चा फिर से शुरू होने की संभावना है. लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही फिर से शुरू होने के साथ ही राजधानी में UPSC कोचिंग सेंटर में हुई मौतों और केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन पर आज दोनों सदनों में चर्चा फिर से शुरू होने की संभावना है.

वहीं लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा गुरुवार सुबह विनाशकारी भूस्खलन के बाद स्थिति का आकलन करने के लिए दिल्ली से केरल के वायनाड के लिए रवाना हुए. मरने वालों की संख्या बढ़कर करीब 250 हो गई है, जबकि सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं.

इसके साथ ही राजधानी दिल्ली और देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने तबाही मचा दी है. राजधानी दिल्ली और आसपास NCR में बारिश से अब तक 7 लोगों की जान चली गई है. कई राज्यों में जल जमाव देखा जा रहा है. दिल्ली से लेकर जयपुर तक घरों में पानी भर गया. उत्तराखंड और हिमाचल में बादल फटने की घटना सामने आई है.