देश

‘शेख हसीना भारत आई हैं क्या?’ जब राहुल गांधी ने विदेश मंत्री से पूछा

बांग्लादेश में बिगड़ते हालात और तख्ता पलट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भी चिंता व्यक्त की है. लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेसी सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को संसद भवन में विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की. राहुल गांधी ने विदेश मंत्री के साथ बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा की.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के हवाले से पीटीआई ने बताया कि सोमवार को जब लोकसभा की कार्यवाही स्थगित हुई तो राहुल गांधी अपनी सीट छोड़कर सदन में स्थित विदेश मंत्री के कक्ष में गए और बांग्लादेश की स्थिति पर चर्चा की. सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि राहुल गांधी ने विदेश मंत्री से पूछा कि क्या शेख हसीना भारत आ गई हैं. भारत बांग्लादेश की स्थिति पर क्या कदम उठाने जा रहा है. राहुल गांधी के सवालों पर विदेश मंत्री ने कहा कि हम हालात पर नजर रखे हुए हैं. जैसे ही कुछ ताजा जानकारी मिलेगी आपको अवगत करा दिया जाएगा.

बता दें कि बांग्लादेश में सरकार विरोधी व्यापक प्रदर्शनों के बाद सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने वाली शेख हसीना का विमान गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पर उतरा. शेख हसीना बांग्लादेश वायुसेना के एक सी-130 जे सैन्य परिवहन विमान से भारत पहुंचीं. हसीना के विमान के एयरबेस पर उतरने के कुछ घंटे बाद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार- एनएसए अजित डोभाल ने उनसे मुलाकात की. बताया जा रहा है कि शेख हसीना को किसी सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है.

सूत्रों ने बताया कि शेख हसीना की योजना लंदन जाने की थी. लेकिन कुछ मुद्दे सामने आए हैं, जिससे उनकी योजना में बदलाव हो गया है.

बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने कहा कि शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और एक अंतरिम सरकार कार्यभार संभालने जा रही है. सेना प्रमुख ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा, ‘मैं (देश की) सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं. कृपया सहयोग करें.’