देश

भारत में यहां बनेगा देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक बस डिपो, 410 करोड़ आएगी लागत,

देश की राजधानी दिल्ली में भारत का अब तक का सबसे बड़े इलेक्ट्रिक बस डिपो बनने जा रहा है. दिल्ली के वसंत विहार में इस इलेक्ट्रिक बस डिपो की मंगलवार को आधारशिला रखी गई. सार्वजनिक क्षेत्र की कंस्ट्रक्शन कंपनी एनबीसीसी इस बस डिपो का निर्माण करेगी. यह बस डिपो 409.94 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. दिल्ली का यह नया इलेक्ट्रिक बस डिपो लगभग 7.50 लाख वर्गफुट क्षेत्रफल में फैला होगा. यह इलेक्ट्रिक बसों के लिए भारत का पहला बहुस्तरीय बस डिपो होगा. यह बस डिपो दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा.

इस बस डिपो आधुनिक सुविधा से लैस होगा. इसमें सोलर पैनल से बिजली भी बनाया जाएगा. सौर पैनलों और पॉलीकार्बोनेट छत से ढके टैरेस स्तर पर अतिरिक्त बस पार्किंग के साथ कार पार्किंग और अन्य तरह की सेवाओं के लिए एक धरती से नीचे चार मंजिला एक बेसमेंट भी बनाया जाएगा. इस बस डिपो में 434 बसों को रखा जाएगा. इस परियोजना का लक्ष्य 3 स्टार जी.आर.आई.एच.ए. (GRIHA) रेटेड परियोजना होना है.

इस बस डिपो में ये सारी सुविधाएं होंगी

यह बस डिपो ऊर्जा कुशल होगा तथा सामान्य क्षेत्र और बाहरी प्रकाश व्यवस्था के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करेगा. ऊर्जा कुशल और पर्यावरण अनुकूल सार्वजनिक परिवहन बनाने हेतु बसों के लिए 85 से अधिक ईवी चार्जिंग पॉइंट भी बनाए जाएंगे. इस बस डिपो में जल प्रबंधन का भी उचित व्यवस्था होगी. बस डिपो में फ्लशिंग, एयर कंडीशनिंग तथा बागवानी हेतु जल का संचयन भी होगा.

भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक बस डिपो की जानें खासियत
आपको बता दें कि वसंत विहार इलेक्ट्रिक बस डिपो के साथ-साथ एनबीसीसी दिल्ली में कई अन्य डीटीसी परियोजनाओं को भी बना रही है. इसमें हरि नगर कॉलोनी, हरि नगर डिपो और शादीपुर कॉलोनी की सुविधाएं शामिल हैं. इन प्रोजेक्ट्स लगभग 1600 करोड़ रुपये के हैं. वसंत विहार डिपो 409.94 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है.

2 साल में बनकर तैयार होगा
दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, परिगवहन मंत्री कैलाश गहलोत और एनबीसीसी के चेयरमैन केपी महादेवास्वामी सहित कई लोगों की उपस्थिति में मंगलवार को इस इलेक्ट्रिक बस डिपो की आधारशिला रखी गई.