देश

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस के लिए अब देने होंगे ज्‍यादा पैसे, 15 फीसदी तब बढ़ जाएगा प्रीमियम

देश की सबसे बड़ी स्‍वास्‍थ्‍य बीमा प्रदाता कंपनियों में शामिल, स्‍टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस (Star Health Insurance) ने कहा है कि वह अपनी 30 फीसदी पॉलिसियों की प्रीमियम दरों में 10-15 फीसदी की वृद्धि करेगी. कंपनी ने बताया है कि कोविड के दौरान बढ़े हुए अस्पताल खर्चों में अभी तक कमी नहीं आई है और बीमा नियामक इरेडा द्वारा मौजूदा बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि को कम करने के बाद अब कंपनी के सामने प्रीमियम दरों में वृद्धि करने के अलावा कोई चारा नहीं है.

गौरतलब है इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने पिछले दिनों कुछ नियामकीय संसोधन किए थे. इनमें मौजूदा बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि में कमी करना भी शामिल था. इन संसोधनों का इंश्योरेंस कंपनियां पालन करने में जुटी हैं. इसका असर आपकी पॉलिसी के प्रीमियम पर अब देखने को मिल रहा है. माना जा रहा था कि वेटिंग पीरियड को 4 साल से घटाकर 3 साल करने के इरेडा के फैसले से हेल्‍थ इंश्‍योरेंस प्रीमियम बढ जाएगा. अब यह आशंका सही साबित हो गई है.

कब लागू होगा बढा प्रीमियम
स्टार्ट हेल्थ के एमडी और सीईओ, आनंद रॉय ने हाल ही में एक विश्लेषक कॉल के दौरान बताया, “हमने पहले से ही कुछ उत्पादों की कीमतों में वृद्धि की योजना बनाई है. एक पॉलिसी की कीमत पहले ही बढाई जा चुकी है और दो और उत्पाद अगले एक महीने में लॉन्च हो जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि मोरेटोरियम अवधि को कम करने और मौजूदा बीमारियों की प्रतीक्षा अवधि को चार से तीन साल करने से संबंधित नियामक परिवर्तनों का दीर्घकालिक प्रभाव भी मूल्य निर्धारण पर पड़ेगा.

30 फीसदी पॉलिसियों पर होगा असर
कंपनी के सीओओ अमिताभ जैन ने कहा कि कंपनी 30 फीसदी से अधिक पॉलिसियों की कीमतों में वृद्धि की योजना बना रही है. औसत मूल्य वृद्धि 10-15 फीसदी होगी. इस मूल्‍य वृद्धि से कंपनी का कुल प्रीमियम संग्रह लगभग 4% तक बढ़ जाएगा. प्रस्तावित वृद्धि हाल ही में फैमिली हेल्थ ऑप्टिमा प्लान की दरों में तेज वृद्धि के बाद आई है.

एक साल में 9 फीसदी गिरा शेयर
स्‍टार हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का शेयर पिछले एक साल में 9 फीसदी गिरा है. पिछले एक महीने में यह शेयर करीब 3 फीसदी गिरा है. पिछले कारोबारी सत्र में स्‍टार हेल्‍थ शेयर करीब एक फीसदी गिरकर 573.60 रुपये पर बंद हुआ था.