देश

CBI चला आखिरी दांव! जब अपराधी मुंह नहीं खोलता तो इस टेस्ट से दिमाग लिख देता है क्राइम कुंडली

कोलकाता में लेडी डॉक्टर के रेप और हत्या मामले को लेकर मीडिया में हर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. हालांकि, सीबीआई की तरफ से अभी तक किसी भी खुलासे के बारे में नहीं कहा गया है. सीबीआई की जांच कहां तक पहुंची और कितने दिनों तक आरोपी संजय रॉय से पूछताछ चलेगी, इस बारे में भी कुछ नहीं कहा गया है. लेकिन, लेडी डॉक्टर के साथ गुनाह करने वालों के बारे में हर रोज तरह-तरह की बातें सामने आ रही हैं. सीबीआई ने सोमवार को आरोपी संजय रॉय का ब्रेन मैपिंग टेस्ट किया है. कहा जा रहा है ब्रेन मैपिंग टेस्ट के बाद पता चल जाएगा कि क्या आरोपी अश्लील फिल्में देखता था? शराब का शौकीन था या फिर मानसिक रोगी? इससे पता चलेगा कि उस रात को क्या हुआ था?

राधा गोविंद, जिसे आरजी कर मेडिकल कॉलेज के नाम से भी लोग जानते हैं, उसके के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से भी सीबीआई आज पूछताछ कर रही है. सीबीआई को संदीप घोष के बयानों में विरोधाभास नजर आ रहा है. कहा जा रहा है कि पूर्व प्रिंसिपल की तरफ से कुछ छुपाया जा रहा है. सीबीआई अस्पताल के और डॉक्टर और मेडिकल स्टॉफ की भूमिका की भी जांच कर रहा है.

ब्रेन मैपिंग टेस्ट से उठ जाएगा पर्दा?
क्राइम सीन पर सबूतों से छेड़छाड़ किया गया है. इसकी सीबीआई पड़ताल कर रही है. पुख्ता सबूत मिलने पर घोष की गिरफ्तारी तय मानी जा रही है. सीबीआई इन्हीं सवालों का सच पिछले तीन दिनों से जानना चाहती है और आरजी कर के पूर्व प्रिंसिपल इन्हीं सवालों में फंसते नजर आ रहे हैं. यही वजह है कि सीबीआई शुक्रवार से लेकर अब तक 30 घंटे से ज्यादा उनसे पूछताछ कर चुकी है. इसी सवाल का जवाब जानने के लिए सीबीआई ने सोमवार को आरोपी का ब्रेन मैपिंग टेस्ट किया है.

क्या होता है साइकोएनालिसिस या ब्रेन टेस्ट और इसको करने में कितना समय लगता है? इस सवाल के जवाब में डॉ अभिषेक कहते हैं, किसी व्यक्ति के आदतों को समझने के लिए यह टेस्ट किया जाता है. इससे शख्स की आदतों, व्यवहार, समझ और उसके दिमाग में क्या-क्या चलता है, इस बात का पता लगाया जाता है. इस टेस्ट को करने में 3-5 घंटे लगते हैं. जो सवाल पूछे जाते हैं, वह घटना से संबंधित होते हैं. जांच एजेंसी अपराध को लेकर व्यक्ति से सवाल पूछती है. इससे जांच में मदद मिलती है. ‘