देश

मानसून ने बदली रास्ता, गुजरात में नहीं, इन राज्यों में मूसलाधार बारिश, BoB में बढ़ी हलचल, जानें दिल्ली-UP-बिहार का मौसम

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. IMD ने बताया बंगाल की खाड़ी में कि देश के पश्चिम मध्य उत्तरी बंगाल की खाड़ी आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों कलिंगपट्टनम और गोपालपुर के पास एक भारी डीप डिप्रेशन यानी कि लो प्रेशर बन रहा है. इसके वजह से 1 सितंबर को आंध्र प्रदेश की तटीय भाग, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी-दक्षिणी राजस्थान के हिस्सों में मध्यम से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, अगले 24 घंटो में मूसलाधार बारिश की संभावना है.

वहीं, मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तरी भारत खासकर दिल्ली-एनसीआर में उतनी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि छिटपुट बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि गुजरात में अभी भारी बारिश की संभावना नहीं है. वहीं, गुजरात में तटीय भाग में उपजे तूफान अ-सना (A-SNA) काफी आगे निकल कर ओमान की ओर बढ़ गया है.

दिल्ली एनसीआर का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के मौसम काफी बदलाव होगा है. 1 सितंबर को राज्य में बिहार में बारिश की तो संभावना नहीं है, लेकिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के राज्यों का हाल भी यहीं रहने वाला है. हालांकि दिन का अधिकतम तापमान 35 तक रहा, मगर लोगों को भारी उमस का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ऐसा ही हाल रहने वाला है. दिल्ली-एनसीआर ते कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है, मगर लोगों को उमस भी खासा परेशान करने वाली है.

BoB में डीप डिप्रेशन
IMD ने बताया कि पिछली आधी रात से बंगाल की खाड़ी में आंध्र के तट के पास एक डीप डिप्रेशन डेवलप हो रहा है. इसके वजह से सेंट्रल इंडिया और साउथ सेंट्रल इंडिया के भागों में भारी बारिश हो सकती है. IMD ने बताया कि डिप्रेशन के चक्र को समझे तो भारत के पश्चिमी भागों में से बंगाल की खाड़ी तक डेवलप हो रही है. इसके रास्तों में पड़ने वाले भागों में भारी बारिश की संभावना है. तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, विदर्भ, रायलसीमा (आंध्र प्रदेश और तामिलनाडु के भाग) में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से रेड अलर्ट जारी किया है.

24 घंटे का मौसम
IMD के मुताबिक अगले 24 घंटों में तेलंगाना और विदर्भ में मूसलाधार बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने इन भागों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, तटीय अंध्र प्रदेश, रायल सीमा, पूर्वी कर्नाटक, मराठवाड़ा, केरल और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश हो सकती है. इन भागों के लिए IMD ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोतर राज्यों बारिश बनी रहेगी. वहीं, आने वाले दिनों में यहां मूसलाधार बारिश की संभावना है.