देश

भ्रामक विज्ञापन देने वाली IAS कोचिंग पर लगा 5 लाख का जुर्माना, स्टूडेंट्स को ललचाने के लिए किए थे ये दावे

कई यूपीएससी कोचिंग संस्थान एस्पिरेंट्स को आकर्षित करने के लिए भ्रामक और लुभावने विज्ञापन देती हैं. जो कि गैरकानूनी है कार्रवाई भी होती है. अब केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने शंकर आईएएस एकेडमी पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इस कोचिंग सस्थान ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 के रिजल्ट को लेकर भ्रामक दावे किए थे. सीसीपीए ने एकेडमी पर जुर्माना लगाने के साथ भ्रामक विज्ञापन तत्काल बंद करने का भी आदेश दिया है.

सीसीपीए ने भ्रामक विज्ञापन को लेकर कई कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी किए हैं. सीसीपीए ने पाया है कि कोचिंग संस्थान अपने विज्ञापनों में एक ही सफल उम्मीदवार के नाम और तस्वीरों का प्रमुखता से इस्तेमाल करते हैं. ताकि भ्रम पैदा किया जा सके कि सफल उम्मीदवार कोचिंग के रेगुलर स्टूडेंट हैं. सीसीपीए ने जांच में यह भीपाया कि अधिकांश सफल उम्मीदवारों ने सिर्फ इंटरव्यू की तैयारी या कोचिंग संस्थानों द्वारा पेश किए गए फ्री कोर्स में एडमिशन लिया था.

शंकर IAS एकेडमी पर क्यों लगा पांच लाख रुपये का जुर्माना?

-शंकर एकेडमी ने अपने विज्ञापन में दावा किया कि उसके यहां कोचिंग करने वाले 336 कैंडिडेट्स का यूपीएससी सिविल में चयन हुआ.

यूपीएससी सिविल सेवा 2022 के टॉप 100 में से 40 उम्मीदवार शंकर IAS एकेडमी के.
-तमिलनाडु से 42 उम्मीदवार सफल हुए, जिसमें से 37 शंकर एकेडमी से पढ़े हैं.
-शंकर एकेडमी भारत का सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी कोचिंग संस्थान.

शंकर एकेडमी ने जानकारियां छिपाकर किया आकर्षित

शंकर आईएएस एकेडमी पर आरोप है कि उसने सिर्फ 333 सफल उम्मीदवारों की जानकारी दी. साथ ही कई कोर्स की जानकारी भी छिपाई. उसने अपने विज्ञापन में यह जानकारी छिपा ली कि कितने उम्मीदवारों ने उसके सशुल्क कोर्स में दाखिला लिया था. जिससे यह भ्रम हुआ कि सभी सफल छात्रों ने एकेडमी के कोर्स लिए थे.

सीसीए ने अपनी जांच में पाया कि 18 मामलों में जहां उम्मीदवारों ने शंकर आईएएस एकेडमी से प्रीलिम्स कोर्स खरीदा, रसीद पर कोर्स शुरू होने तारीख 09.10.2022 बताई गई है. लेकिन यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा इससे पहले पांच जून 2022 को ही हुई थी. इसका रिजल्ट 22 जून 20222 को जारी हुआ था. इसका सिर्फ यही मतलब हो सकता है कि उन उम्मीदवारों ने यूपीएससी 2023 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रीलिम्स कोर्स खरीदा था. लेकिन एकेडमी ने यूपीएससी सिविल सेवा 2022 की अपनी ओवरऑल सेलेक्शन लिस्ट में इन उम्मीदवारों के सफल होने का दावा किया.