देश

बाहर से ही नहीं देश के अंदर से भी बढ़ी नेतन्याहू की टेंशन, जंग के बीच कैसे इजरायल की अर्थव्यवस्था हो सकती है चौपट

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. लेकिन जंग के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने ही घर में घिरते नजर आ रहे हैं. इजरायल के सबसे बड़ा मजदूर संघ हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों को वापस लाने के लिए दबाव डाल रहा है. इसी दवाब को और तेज करते हुए मजदूर संघ के प्रमुख ने आज बंद बुलाया है.

हैरान करने वाली बात यह है कि अर्नोन बार-डेविड, जिनकी हिस्ताद्रुत यूनियन सैकड़ों हज़ारों मज़दूरों का प्रतिनिधित्व करती है, द्वारा एक दिवसीय आम हड़ताल के आह्वान को इज़रायल के मुख्य निर्माताओं और हाई-टेक क्षेत्र के उद्यमियों ने समर्थन दिया है. इजरायल की अर्थव्यवस्था में सबसे शक्तिशाली आवाज़ों में से कुछ के गठबंधन ने पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के उग्रवादियों द्वारा पकड़े गए लगभग 250 लोगों में से छह बंधकों की मौत पर जनता के गुस्से के पैमाने को दर्शाया, जिसकी घोषणा रविवार को की गई.

बार-डेविड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमें (जीवित बंधकों की वापसी पर) एक समझौते पर पहुंचना होगा. एक समझौता किसी भी अन्य चीज़ से ज़्यादा महत्वपूर्ण है.” इस कार्रवाई को रोकने के लिए, इजरायल के वित्त मंत्री बेज़ेलेल स्मोट्रिच ने अटॉर्नी जनरल गली बहाराव-मियारा को पत्र लिखकर उनसे इजरायल के श्रम न्यायालय में हड़ताल के खिलाफ निषेधाज्ञा की मांग करने के लिए तत्काल अनुरोध प्रस्तुत करने को कहा. स्मोट्रिच ने तर्क दिया कि हड़ताल से अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा और इसका कोई कानूनी आधार नहीं है क्योंकि इसका मुख्य उद्देश्य राज्य सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर सरकार के महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों को प्रभावित करना है.

नेतन्याहू के घर के बाहर प्रदर्शन
रविवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने यरुशलम और तेल अवीव में सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और नेतन्याहू के घर के बाहर प्रदर्शन किया धक परिवार फोरम, जो गाजा में बंधक बनाए गए कुछ लोगों के परिवारों का प्रतिनिधित्व करता है, ने कहा कि छह लोगों की मौत लड़ाई को रोकने और अपने प्रियजनों को घर वापस लाने के लिए नेतन्याहू द्वारा कोई समझौता करने में विफलता का सीधा परिणाम थी. समूह ने एक बयान में कहा, ”हमास की कैद में लगभग 11 महीने तक दुर्व्यवहार, यातना और भुखमरी से बचने के बाद पिछले कुछ दिनों में उन सभी की हत्या कर दी गई.”