देश

एसबीआई बैंक में 45 लाख की नौकरी, जान लें कौन कर सकता है अप्‍लाई?

बैंक में नौकरी पाने की चाह रखने वालों के लिए अच्‍छी खबर है. एसबीआई ने कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. खास बात यह है कि इन पदों पर 45 साल की उम्र वाले भी आवेदन कर सकते हैं. अगर आप भी इन पदों पर अप्‍लाई करना चाहते हैं, तो एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस बात का ध्‍यान रखें कि आवेदन की आखिरी तारीख 24 सितंबर है.

58 पदों पर वैकेंसी
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने स्‍पेशलिस्‍ट कैडर ऑफिसर के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. कुल 58 पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. आवेदन प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरू हो गई है, जिन अभ्‍यर्थियों को इन पदों के लिए आवेदन करना हो. वह एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइटsbi.co.in/web/careers/current-openings पर विजिट कर सकते हैं. यहां जाकर अभ्‍यर्थियों को सबसे पहले रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. इसके बाद उन्‍हें एप्‍लिकेशन फॉर्म भरना होगा. एप्‍लिकेशन फॉर्म भरने के दौरान जनरल ओबीसी ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगरी के उम्‍मीदवारों को 750 रुपये फीस देनी होगी. एसटी एससी उम्‍मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं लगेगी.

किसके लिए कौन करेगा अप्‍लाई
डिप्‍टी वाइस प्रेसिडेंट आईटी आर्किटेक के लिए बीई बीटेक या एमसीए या एमटेक वाले आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा दस साल का अनुभव भी होना चाहिए. डिप्‍टी वाइस प्रेसिडेंट प्‍लेटफॉर्म ऑनर के पद के लिए भी आवेदक को बीटेक या बीई या बीसीए पास होना चाहिए. इसके अलावा उन्‍हें भी दस साल का अनुभव होना चाहिए. बाकी पदों की डिटेल्‍स नोटिफिकेशन में देखी जा सकती है.

कितनी मिलेगी सैलरी
डिप्‍टी वाइस प्रेसिडेंट के पदों के लिए सीटीसी 45 लाख रुपये तय की गई है. असिस्‍टेंट वाइस प्रेसिडेंट के पदों के लिए अभ्‍यर्थियों की सीटीसी 35 लाख रुपये है. सीनियर स्‍पेशल एग्‍जीक्‍यूटिव को 29 लाख रुपये की सीटीसी मिलेगी. यहां पर पूरा नोटिफिकेशन देखा जा सकता है.

किन किन पदों पर भर्तियां
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में डिप्‍टी वाइस प्रेसिडेंट(आईटी आर्किटेक्‍ट), असिस्‍टेंट वाइस प्रेसिडेंट, सीनियर स्‍पेशलिस्‍ट एग्‍जीक्‍यूटिव, असिस्‍टेंट वाइस प्रेसिडेंट (सिक्‍योरिटी एंड रिस्‍क मैनेजमेंट) आदि के पदों पर भर्तियां निकली है. डिप्‍टी वाइस प्रेसिडेंट के पद के लिए उम्‍मीदवार की उम्र 31 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. असिस्‍टेंट वाइस प्रेसिडेंट के पदों के लिए आयुसीमा 29 से 42 बर्ष निर्धारित है. सीनियर स्‍पेशल एग्‍जीक्‍यूटिव के पद के लिए उम्र 27 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 31 अगस्‍त 2024 के अनुसार होगी.