देश

दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

नीट यूजी 2024 के दूसरे राउंड की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आज शुरू हो रहा है. इसके माध्यम से एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स की ऑल इंडिया कोटा (15% सीटें) सीटों पर एडमिशन होंगे. इसके लिए रजिस्ट्रेशन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर 10 सितंबर तक करना है.

दूसरे राउंड की नीट यूजी काउंसलिंग में च्वाइस फिलिंग 6 सितंबर से 10 सितंबर तक की जा सकती है. इसके बाद सीट अलॉटमेंट प्रोसेस 11 और 12 सितंबर को होगा. फिर सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 13 सितंबर को आएगा. जिन कैंडिडेट्स को इस राउंड में सीटें अलॉट होंगी, उन्हें संबंधित कॉलेज में 14 से 20 सितंबर के बीच रिपोर्ट करना होगा.

 NEET UG 2024 Counselling:  काउंसलिंग की फीस

एमबीबीएस/बीडीएस और बीएससी नर्सिंग सीटों के लिए आवेदन करने वालों के लिए दो तरह की फीस हैं. डीम्ड यूनिवर्सिटी की फीस 5000/- रुपये और रिफंडेबल सिक्योरिटी मनी 2,00,000/- रुपये है. जबकि, जो अभ्यर्थी (15% ऑल इंडिया कोटा) केंद्रीय विश्वविद्यालयों (डीयू, एएमयू, बीएचयू और जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली)/एएफएमसी और ईएसआई/सभी एम्स/जेआईपीएमईआर/बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी फीस इस प्रकार है-

दूसरे राउंड में कौन हो सकता है शामिल?

  • जिन रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को पहले राउंड की काउंसलिंग में कोई सीट नहीं आवंटित हुई.
  • जिन्होंने पहले राउंड में सीट सुरक्षित कर ली और रिपोर्टिंग के समय डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के दौरान रद्द हो गई.
  • जिन अभ्यर्थियों ने पहले राउंड में आवंटित संस्थान में रिपोर्ट किया है और दूसरे राउंड में सीट अपग्रेड के लिए अपनी इच्छा जाहिर की है.
  • जिन अभ्यर्थियों को पहले राउंड में सीट आवंटित हुई लेकिन वे एडमिशन नहीं ले पाए.
  • जिन अभ्यर्थियों ने पहले राउंड में आवंटित सीट को छोड़ दिया.