देश

ED का एमटेक ग्रुप पर बड़ा एक्शन, बैंक घोटाले का है मामला

एंफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने एमटेक ग्रुप के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुग्राम स्थित एमटेक ऑटो लिमिटेड (Amtek Auto Ltd) की 5,115 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली. कंपनी और उसके प्रमोटर के खिलाफ 27 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के बैंक लोन की हेराफेरी करने का आरोप है.

यह कार्रवाई केंद्रीय एजेंसी ईडी की ओर से जुलाई में एमटेक ग्रुप के प्रमोटर अरविंद धाम को गिरफ्तार किए जाने के बाद की गई है. मोटर वाहन इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी दिवाला प्रक्रिया के दौर से गुजर रही है. प्रमोटर अरविंद धाम समेत ग्रुप की एआरजी लिमिटेड, एसीआईएल लिमिटेड, मेटालिस्ट फोर्जिंग लिमिटेड और कैस्टेक्स टेक्नोलॉजीज लिमिटेड भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपी है.

मोटर वाहन उपकरण बनाने वाली कंपनी है एमटेक ऑटो
एमटेक ऑटो लिमिटेड की स्थापना साल 1985 में हुई थी. यह कंपनी ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स के सेक्टर में एक प्रमुख प्लेयर्स है. फोर्जिंग, हाई-प्रेशर डाई कास्टिंग, मशीनिंग और सब-असेंबली में कंपनी को एक्स्पर्टीज है. कंपनी का हेडक्वार्टर गुरुग्राम में है. कंपनी की व्यावसायिक गतिविधियों में व्हील बोल्ट, सिलेंडर हेड बोल्ट और सस्पेंशन बोल्ट जैसे ऑटोमोटिव पार्ट्स का निर्माण शामिल है.

एसीआईएल लिमिटेड
एसीआईएल लिमिटेड अलग-अलग सेक्टर्स में कार्यरत है, जिनमें से एक प्रमुख सेक्टर ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स है.

मेटालिस्ट फोर्जिंग लिमिटेड
मेटालिस्ट फोर्जिंग लिमिटेड हॉट फोर्ज्ड पार्ट्स और हाई-टेंसाइल फास्टनर्स बनाती है, जो ऑटोमोटिव और नॉन-ऑटोमोटिव सेगमेंट्स के लिए होते हैं. इसके प्रोडक्ट्स में क्रैंकशाफ्ट, फ्रंट एक्सल बीम, कैमशाफ्ट, स्टब एक्सल, ब्रैकेट, कनेक्टिंग रॉड, फ्लैंज योक, पिस्टन और अन्य शामिल हैं.